Advertisment

Team India ICC Ranking: भारत ने रचा इतिहास, पहली बार बना तीनों फॉर्मेट में नंबर-1

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनी है. आईसीसी द्वारा हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की जाती है. नागपुर टेस्ट खत्म होने के बाद यह पहला मौका था जब रैंकिंग अपडेट हुई है. भारत ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया था. यही वजह है कि भारतीय टीम को बंपर फायदा हुआ है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
TEAM INDIA NAGPUR WIN

Team India( Photo Credit : Social Media)

Team India ICC Ranking: टीम इंडिया (Team India) ने इतिहास रच दिया है. आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की गई ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया टेस्ट में भी नंबर-1 बन गई है. इससे पहले टीम इंडिया टी20 और वनडे में भी नंबर-1 पर है. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनी है. आईसीसी द्वारा हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की जाती है. नागपुर टेस्ट (Nagpur Test) खत्म होने के बाद यह पहला मौका था जब रैंकिंग अपडेट हुई है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  के अगुवाई में भारत ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया था. यही वजह है कि भारतीय टीम को बंपर फायदा हुआ है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : दूसरे टेस्ट मैच से भी बाहर रहेगा ये धाकड़ गेंदबाज!

भारत तीनों फॉर्मेट में बना नंबर-1

क्रिकेट इतिहास में यह दूसरी बार ही हुआ है जब कोई पुरुष टीम एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनी हो. इससे पहले साउथ अफ्रीका की टीम यह कारनामा कर चुकी है. साउथ अफ्रीका साल 2012 में तीनों फॉर्मेट में नंबर- बना था. टीम इंडिया ने टी20 और वनडे फॉर्मेट में पहले से ही नंबर पर का कब्जा किया था. लेकिन अब टेस्ट में भी नंबर-1 का सरताज हासिल कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-2 पायदान पर थी. लेकिन नागपुर में पारी और 132 रनों से ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त देने के बाद भारत नंबर-1 बन गया. वहीं ऑस्ट्रेलिया अब दूसरे नंबर पर घिसक गई है. publive-image

टेस्ट क्रिकेट में कब-कब नंबर 1 बनी टीम इंडिया?

टीम इंडिया पहली बार साल 1973 में टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनी थी, उसके बाद भारतीय टीम को नंबर-1 के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ा. साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में भारत नंबर-1 बना और 2011 तक कब्जा जमाए रखा. उसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में 2016 में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर की कुर्सी में बैठी थी और अप्रैल 2020 तक लगातार टॉप पर रही. तब से टीम इंडिया टॉप-3 में थी, लेकिन अब रोहित शर्मा के अगुवाई में भारत एक बार फिर अपनी नंबर-1 का सरताज हासिल किया है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : सीरीज के बीच पुजारा लेंगे संन्यास!, दिल्ली का मैच है खास

आईसीसी रैंकिंग india vs australia 2nd test team india icc TEST ranking test number 1 team Icc Ranking Team India ICC Ranking NAGPUR TEST india vs australia Team India टीम इंडिया टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग
Advertisment
Advertisment