Advertisment

IND vs ZIM: टीम इंडिया ने बनाया ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस मामले में पाकिस्तान को छोड़ा पीछे

Indian Cricket Team: भारत के युवा टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया है और सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. आखिरी मैच जीतते ही टीम इंडिया ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

author-image
Roshni Singh
New Update
IND vs ZIM 5th T20

IND vs ZIM 5th T20 ( Photo Credit : Social Media)

India vs Zimbabwe 5th T20:  भारत ने पांचवे और आखिरी टी20 मैच में जिम्बाब्वे को 42 रनों से हराया है. इसी के साथ टीम इंडिया ने 4-1 से सीरीज भी अपने नाम कर लिया है. पूरी सीरीज में शुभमन गिल की कप्तानी वाली यंग टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया. भारत को पहले मैच में जरूर हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने दमदार वापसी की और लगातार 4 मुकाबले जीत लिए. 

Advertisment

टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पछाड़ा

जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच जीतते ही टीम इंडिया विरोधी टीम के घर पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली टीम बन गई है. भारत ने इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ दिया है. भारत ने विरोधी टीम के घर पर अब तक 51 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीत चुका है. वहीं अब पाकिस्तानी टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. उसने विरोधी टीम के घर पर 50 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं. 39 जीत के साथ इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे नंबर पर है.

जिम्बाब्वे के खिलाफ अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

Advertisment

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. जायसवाल 5 गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद गिल 14 गेंद पर 13 रन बनाकर आउट हुए. फिर अभिषेक शर्मा 11 गेंद पर 14 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद संजू सैमसन ने रन बनाने का मोर्चा संभाला. वह एक छोर पर टिक गए और पारी को आगे बढ़ाते रहे. संजू 45 गेंद पर 58 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 1 चौके और 4 छक्के लगाए. जिम्बाब्वे के खिलाफ किसी भी भारतीय विकेटकीपर का ये पहला अर्धशतक है. इससे पहले बतौर भारतीय विकेटकीपर कोई भी जिम्बाब्वे के खिलाफ अर्धशतक नहीं लगा पाया था. वहीं दुबे ने 26 और रियान पराग ने 22 रनों का योगदान दिया. 

मुकेश कुमार ने हासिल किए चार विकेट

इस मैच में गेंदबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया. मुकेश कुमार टीम के लिए सबसे बड़े हीरो साबित हुए. उन्होंने 4 विकेट चटकाए. शिवम दुबे ने 2 हासिल किए. जबकि तुषार देशपांडे, अभिषेक शर्मा और वाशिंगटन सुंदर को 1-1 सफलता मिली. ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए शिवम दुबे को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला.

Advertisment

Source : Sports Desk

IND vs ZIM 5th T20 india vs Zimbabwe 5th t20 Indian Cricket team most T20I Matches win home of opposition cricket news in hindi sports news in hindi most matches win at home of opposition pakistan Team India
Advertisment
Advertisment