Advertisment

गौतम गंभीर से युसुफ पठान तक... इन 11 क्रिकेटर्स ने राजनीति की पिच पर की है बैटिंग

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट के बीच आइए आपको उन क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने राजनीति में हाथ आजमाया है...

author-image
Sonam Gupta
New Update
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024( Photo Credit : Social Media)

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती आज (4 जून) हो रही है. ऐसे में पूरे देश में लोकसभा के परिणामों की ही चर्चा है. इस बार पूर्व भारतीय क्रिकेटर युसुफ पठान ने भी राजनीति में परचम लहराया है. जी हां, यूसुफ ने बहरामपुर सीट जीत ली है. वह ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की ओर से चुनाव मैदान पर उतरे थे, जहां उन्होंने कांग्रेस के बड़े नेता और 5 बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी को हरा दिया है. वहीं, कीर्ति आजाद भी जीतते दिख रहे हैं. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि आज तक किन क्रिकेटर्स ने राजनीति के पिच पर बल्लेबाजी की है...

Advertisment

इन क्रिकेटर्स ने राजनीति में आजमाया है हाथ

नवजोत सिंह सिद्धू : आज कल कमेंट्री में अपनी आवाज का जादू चला रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने पॉलिटिकल करियर की शुरुआत साल 2004 में बीजेपी के साथ की थी. मगर फिर,  कुछ मतभेदों के कारण 2016 में सिद्धू ने BJP का साथ छोड़कर कॉन्ग्रेस का दामन थाम लिया था.

publive-image

Advertisment

मोहम्मद कैफ

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ इन दिनों कमेंट्री करते नजर आते हैं. लेकिन क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्होंने 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए उत्तर प्रदेश की फूलपुर सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह जीत नहीं पाए थे. 

हरभजन सिंह

Advertisment

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद टर्बनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने आम आदमी पार्टी का दामन थामा था और वह फिलहाल आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद हैं. 

मनोज तिवारी

मनोज तिवारी ने 2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की तरफ से शिबपुर सीट पर जीत हासिल की थी. वो इस समय पश्चिम बंगाल सरकार खेल मंत्री के पद पर हैं.

Advertisment

एस श्रीसंत : एस श्रीसंत ने 2016 में केरल विधानसभा चुनाव में तिरुवनंतपुरम की सीट से चुनाव लड़ा था. BJP की ओर से चुनाव लड़ते हुए उसे हार का सामना करना पड़ा. 

गौतम गंभीर : टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी कुछ सालों तक पॉलिटिक्स की पिच पर बैटिंग की है. गंभीर ने 2019 लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली सीट से जीत दर्ज की थी. हालांकि, 2024 लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने राजनीति से किनारा करने का फैसला किया.

publive-image

Advertisment

मोहम्मद अजहरुद्दीन : पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने साल 2009 के लोकसभा चुनाव में कॉन्ग्रेस के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद सीट पर चुनाव लड़ा था और उन्होंने वहां जीत दर्ज की थी. लेकिन 2014 के चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. फिर तेलंगाना विधानसभा चुनाव भी उन्हें हार मिली.

चेतन शर्मा

चेतन शर्मा ने 2009 लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी की ओर से फरीदाबाद सीट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था. 

विनोद कांबली

विनोद कांबली ने 2009 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में लोक भारती पार्टी की ओर से विखरोली सीट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वह वहां जीत नहीं पाए थे. इसके बाद उन्होंने दोबारा राजनीति में हाथ नहीं आजमाया.

कीर्ति आजाद : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भगवत झा आजाद के बेटे कीर्ति आजाद भी क्रिकेट के बाद पॉलिटिक्स में हाथ आजमा चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी से दरभंगा की सीट पर 3 बार सांसद बने, लेकिन 2019 में कांग्रेस का दामन थामा और अब वह तृणमूल कांग्रेस के साथ आ गए हैं. 

युसुफ पठान : लोकसभा चुनाव 2024 में क्रिकेटर यूसुफ पठान ने बहरामपुर सीट जीत ली है. वह ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) की ओर से चुनाव मैदान पर उतरे थे. यूसुफ पठान ने कांग्रेस के बड़े नेता और 5 बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी को हरा दिया है. 

ये भी पढ़ें : Head Coach Salary : हेड कोच बनते ही गौतम गंभीर की चमक जाएगी किस्मत, करोड़ों की सैलरी के साथ मिलेंगे ये एशो आराम!

Source :Sports Desk

cricket news in hind yusuf pathan kirti azad sports news in hindi Lok Sabha Election 2024 indian cricketers politics navjot singh siddhu indian cricketers in politics Vinod Kambli chetan sharma mohammad azharuddin Indian Cricket harbhajan singh Kirti Azad
Advertisment
Advertisment