Advertisment

बेहद कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में डेब्यू किया ये 3 खिलाड़ी, करियर भी शानदार रहा

कई ऐसे क्रिकेट हैं जो कम उम्र में शानदार प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का भी मौका मिला. इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट के उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिके

author-image
dhirajkumar singh
New Update
Sachine

Old Pic( Photo Credit : @sachin_rt)

नेट पर पसीना बहाने वाले हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वो कभी न कभी अपने देश के लिए खेलें. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए सबसे अहम है घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन. जो खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करता है तो उनके लिए लगभग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दरवाजा खुल जाता है. कई ऐसे क्रिकेट हैं जो कम उम्र में शानदार प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का भी मौका मिला. कम उम्र में डेब्यू करने से कई रिकॉर्ड बनाने का भी मौका रहता है. 

Advertisment

भारतीय क्रिकेट टीम में भी कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने बेहद कम उम्र में भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुए और कई रिकर्ड भी बनाए है. वहीं, दुनिया भर की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों में पाकिस्तान के भी हैं. इसके अलावा बांग्लादेश से भी कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिनका टेस्ट डेब्यू बेहद कम उम्र में हुआ है. इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट के उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सोलह या उससे कम उम्र में डेब्यू किया हो.

मुश्ताक मोहम्मद

गुजरात के जुनागढ़ में जन्में मुश्ताक मोहम्मद पाकिस्तान की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. आजादी के बाद मुश्ताक का परिवार भारत छोड़ पाकिस्तान चले गए थे. उन्होंने सन् 1959 अपना पहला टेस्ट मैच लाहौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. डेब्यू के समय उनकी उम्र 15 वर्ष 124 दिन थी. मुश्ताक मोहम्मद पाकिस्तान के लिए 1979 तक क्रिकेट खेला. इस दौरान उन्होंने कुल 57 टेस्ट के 100 पारियों में साढ़े तीन हजार से ज्यादा रन बनाए. जिसमें 10 शतक और 19   अर्धशतक शामिल है.  

Advertisment

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए करीब ढ़ाई दशक तक क्रिकेट खेलते रहे. इस दौरान उन्होंने एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक से लेकर सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड भी सिर्फ तेंदुलकर के ही नाम है. उन्होंने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. उस समय उनकी उम्र 16 वर्ष 205 दिन थी। संन्यास लेने से पहले भारत के लिए 200 टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन ने टेस्ट में कुल 15921 रन बनाए. इन दौरान उन्होंने 51 शतक भी जमाए. टेस्ट में सचिन का उच्चतम स्कोर नाबाद 248 रन है.     

मुशफिकुर रहीम

Advertisment

मुशफिकुर रहीम बांग्लादेश के भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक हैं. बांग्लादेश की तरफ से 75 टेस्ट खेल चुके रहीम अब तक 4696 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 23 अर्धशतक भी जमाए हैं. उनके नाम टेस्ट में एक दोहरा शतक भी है. उन्होंने साल 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. डेब्यू के समय उनकी उम्र 16 वर्ष 267 दिन थी.

Source : Sports Desk

ushfiqur Rahim MushtaqMohammad SachineTendulkar
Advertisment
Advertisment