Advertisment

तीन कारण, क्यों सूर्यकुमार यादव हार्दिक पांड्या से बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं ?

Suryakumar Yadav: भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका दौरे पर जाने वाली है. इस दौरे पर टीम इंडिया 3 टी 20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. चर्चा ये है कि टी 20 फॉर्मेट की कप्तानी हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को सौंपी जा सकती है.

author-image
Publive Team
New Update
Suryakumar Yadav-Hardik Pandya

सूर्यकुमार यादव हार्दिक पांड्या से बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं( Photo Credit : Social Media )

Suryakumar Yadav: भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका दौरे पर जाने वाली है. इस दौरे पर टीम इंडिया 3 टी 20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. पहले टी 20 सीरीज होनी है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा 17 जुलाई को होने वाली है. चर्चा ये है कि टी 20 फॉर्मेट की कप्तानी हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को सौंपी जा सकती है. बीसीसीआई सूर्या को सिर्फ इस दौरे के लिए नहीं बल्कि टी 20 विश्व कप 2026 तक के लिए कप्तानी देने की सोच रही है.  अगर ऐसा होता है तो हार्दिक पांड्या की कप्तान बनने की हसरत धरी की धरी रह जाएगी. हार्दिक और सूर्या दोनों ही टीम की कप्तानी कर चुके हैं. हार्दिक की कप्तानी में 16 टी 20 मैचों में भारत 10 मैच जीता है. वहीं सूर्या ने अपनी कप्तानी में भारत को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज में जीत दिलाई है. आईए देखते हैं कि किन तीन वजहों से सूर्या टी 20 में कप्तानी के लिए हार्दिक पांड्या से बेहतर विकल्प हैं. 

Advertisment

फॉर्मेट के श्रेष्ठ बल्लेबाज 

सूर्यकुमार यादव टी 20 फॉर्मेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. वे अपने दम पर टीम को अकेले मैच जीताने की क्षमता रखते हैं और अपने छोटे टी 20 करियर में दर्जनों बार ऐसा कर चुके हैं. टीम के दूसरे खिलाड़ी सूर्या से प्रेरणा लेते हैं और उनकी तरह बैटिंग करने की कोशिश करते हैं. कप्तान ऐसे ही खिलाड़ी को होना चाहिए जो टीम को अपने प्रदर्शन से कर सके. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

Advertisment

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

टीम में स्वीकार्यता

सूर्यकुमार यादव एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी टीम में स्वीकार्यता है. उनका सभी खिलाड़ियों के साथ तालमेल अच्छा है. जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ी हो या यशस्वी, गिल जैसे युवा खिलाड़ी सभी सूर्या का सम्मान करते हैं. इसलिए अगर सूर्या को कप्तानी दी जाती है तो वे टीम को एकजुट रखते हुए अच्छे परिणाम दे सकते हैं. ये हार्दिक के साथ नहीं है. इसका उदाहरण हम आईपीएल 2024 में देख चुके हैं. 

Advertisment

फिटनेस 

सूर्यकुमार यादव एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी फिटनेस कमाल की है. ऐसे बहुत ही कम मौके आए हैं जब इंजरी की वजह से उन्होंने कोई मैच मिस किया हो. कप्तान के लिए ये बेहद जरुर है कि वो हर मौके पर टीम के साथ रहे. हार्दिक के साथ फिटनेस हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है. अगर हार्दिक के करियर पर नजर डालें तो वे अक्सर इंजरी की वजह से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहते हैं. 

यह भी पढ़ें- KKR फैंस को रुला देगा Gautam Gambhir का ये मैसेज, टीम इंडिया के हेड कोच ने शेयर किया स्पेशल Video

Advertisment

Source : Sports Desk

Team India T20 Captain हार्दिक पांड्या SURYAKUMAR YADAV Suryakumar Yadav Next T20 Captain सूर्यकुमार यादव ind vs sl t20 sports news in hindi Cricket News Hindi hardik pandya
Advertisment
Advertisment