Advertisment

IND vs AUS: कौन हैं टॉड मर्फी? डेब्यू मैच में ही झटके 5 विकेट, बनाया बड़ा रिकॉर्ड

नाथन लायन के बाद ऐसा कारनामा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे ऑफ स्पिनर टोड मर्फी हैं. जो इस वक्त जारी नागपुर टेस्ट में नाथन लायन के साथ भारत के खिलाफ खेल रहे हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
marfi

Todd Murphy( Photo Credit : Social Media)

Todd Murphy Nagpur Test: नागपुर में खेला जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 (Border Gavaskar Trophy) के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से एक नए ऑफ स्पिनर गेंदबाज टोड मर्फी ने धमाकेदार डेब्यू किया है. भारत के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में ही ऑस्ट्रेलिया के इस युवा खिलाड़ी ने 5 विकेट लेकर एक नया कीर्तिमान बना दिया है. ऐसा कारनामा करने वाले वह ऑस्ट्रेलिया के चौथे ऑफ स्पिनर बन गए हैं. इससे पहले पीटर टेलर, जेसन क्रेजा और नाथन लायन ने यह उपलब्धि हासिल की है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: यूं ही नहीं कहते 'सर जडेजा', पहले फिरकी से कंगारूओं को फंसाया, फिर बल्ले से की धुनाई

कौन हैं टॉड मर्फी?

टॉड मर्फी ने 2020-21 मार्श वन-डे कप में विक्टोरिया के लिए 10 मार्च 2021 को अपनी लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू किया था. अपने लिस्ट ए डेब्यू से पहले, मर्फी को 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने 2020-21 शेफील्ड शील्ड सीजन में विक्टोरिया के लिए 3 अप्रैल 2021 को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma IND vs AUS: रोहित की शतक पर दिग्गजों का रिएक्शन, तेंदुलकर ने दी स्पेशल बधाई

साल 2021–22 बिग बैश लीग सीज़न में सिडनी सिक्सर्स के लिए 26 दिसंबर 2021 को डेब्यू किया. टॉड मर्फी ने 9 फरवरी 2023 को भारत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 श्रृंखला के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया. मर्फी नाथन लियोन, एश्टन एगर और मिशेल स्वेपसन के साथ चुने गए चार स्पिनरों में से एक हैं.

डेब्यू में 5 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे ऑफ स्पिनर

Advertisment

पीटर टेलर

इस लिस्ट में पहला नाम पीटर टेलर का है. उन्होंने 1986/87 में इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में डेब्यू करते हुए 78 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे. 

जेसन क्रेजा

Advertisment

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर जेसन क्रेजा है. उन्होंने साल 2008/09 में नागपुर में ही भारत के खिलाफ डेब्यू किया था. उस डेब्यू मैच में जेसन 215 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे.

नाथन लायन

इस मामले में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लायन का नाम है. उन्होंने साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में अपना डेब्यू किया था. अपने उस पहले मैच में ही नाथन लायन ने सिर्फ 34 रन देकर 5 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. 

Advertisment

टोड मर्फी

नाथन लायन के बाद ऐसा कारनामा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे ऑफ स्पिनर टोड मर्फी हैं. जो इस वक्त जारी नागपुर टेस्ट में नाथन लायन के साथ भारत के खिलाफ खेल रहे हैं. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के नागपुर टेस्ट में भारत के खिलाफ मर्फी ने अपना डेब्यू किया है. अपने पहले ही मैच में उन्होंने 5 विकेट लेकर इस लिस्ट में अपना नाम शुमार कर लिया. मर्फी ने  66 देकर पांच विकेट हासिल किया. 

india vs australia 1st test Border Gavaskar Trophy Todd Murphy five wicket haul Jadeja's 5 wicket haul 5 wicket haul in first match Todd Murphy 5-Fer on Debut टोड मर्फी five wicket haul on debut todd murphy Todd Murphy debut NAGPUR TEST india vs australia
Advertisment
Advertisment