Advertisment

Team India Victory Parade: कब और कैसे शुरु हुई थी विक्ट्री परेड की परंपरा? अब इतिहास दोहराने को तैयार टीम इंडिया

Team India Victory Parade: दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद टीम इंडिया मुंबई के लिए रवाना हो गई है. मुंबई में टीम इंडिया विक्ट्री 5 बजे से विक्ट्री परेड करेगी.

Advertisment
author-image
Roshni Singh
New Update
Team India Victory Parade

Team India Victory Parade ( Photo Credit : Twitter)

Advertisment

Team India Victory Parade: विश्व विजेता टीम इंडिया बारबाडोस से गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंची है. उसके बाद टीम को मौर्या होटल में ले जाया गया जहां भारतीय टीम का फैंस ने खिलाड़ियां का जोरदार स्वागत किया. उसके बाद सभी खिलाड़ी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आवास पर पहुंचे. वहां भारतीय टीम ने पीएम मोदी के साथ ब्रेकफास्ट भी किया और फोटोशूट करवाने के बाद टीम इंडिया मुंबई के लिए निकल गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने पहले ही भारतीय टीम की विक्ट्री परेड के लिए तैयारी कर रखी है. मगर क्या आप जानते हैं कि आखिर विक्ट्री परेड की शुरुआत कैसे हुई थी और टीम इंडिया की पहली बार विक्ट्री परेड कब हुई थी?

Advertisment

कहां से शुरू हुई विक्ट्री परेड की शुरुआत?

आपको बता दें कि 'विक्ट्री परेड' की शुरुआत प्राचीन रोम से हुई थी. पुराने समय में जब राजा युद्ध जीतकर वापस लौटते थे तब जीत के जश्न में विक्ट्री परेड करवाई जाती थी, लेकिन यहां सवाल यह उठता है कि युद्ध और खेल का क्या संबंध और आखिर खेलों में विक्ट्री परेड की परंपरा कहां से शुरू हुआ? दरअसल अंग्रेजी भाषा के कवि और उपन्यासकार जॉर्ज ऑरवेल ने युद्ध की तुलना खेल से की थी. उसके बाद खेलों में भी विक्ट्री परेड का चलन शुरु हो गया. 

यह भी पढ़ें: PM Modi Meets Team India : बुमराह के बेटे को पीएम मोदी ने गोद में खिलाया, वाइफ संजना भी थी मौजूद

Advertisment

2007 वर्ल्ड कप जीत के बाद टीम इंडिया ने मनाया था जश्न

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही एडिशन जीतकर इतिहास रच दिया है. एमएस धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. यब टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका में खेला गया था और फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से करारी शिकस्त दी थी. इस ऐतिहासिक जीत के बाद जब भारतीय टीम मुंबई वापस आई तो वर्ल्ड कप जीतने के खुशी में मुंबई के सड़कों पर खुली बस में विक्ट्री परेड कराया गया था. उस वक्त भी पूरी टीम इंडिया को वानखेड़े स्टेडियम में ही सम्मानित किया गया था. इस दौरान सड़कों पर टीम के सपोर्ट में हजारों फैंस की भीड़ उमड़ आई थी.

Source : Sports Desk

Team India Indian Cricket team Victory Parade team india victory parade Victory Parade History team India victory parade Mumbai Team India Victory Parade Live what is victory parade victory parade kya hai
Advertisment
Advertisment