Advertisment

IND vs WI : वेस्टइंडीज सीरीज में रवि शास्त्री के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे विराट कोहली, सचिन को भी छोड़ना चाहेंगे पीछे

India vs West Indies 2023 : 12 जुलाई वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली कई रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं.

author-image
Roshni Singh
New Update
वेस्टइंडीज सीरीज में रवि शास्त्री के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे विराट कोहली

वेस्टइंडीज सीरीज में रवि शास्त्री के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे विराट कोहली( Photo Credit : Social Media)

Virat Kohli records vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया इस सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार है. सीरीज में टीम के स्टार खिलाड़ी कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज कर सकते हैं. बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के बल्लेबाजों का अच्छा रिकॉर्ड है. ऐसे में कोहली इस सीरीज में कमाल कर सकते हैं. 

Advertisment

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री का भी नाम शामिल है.  उन्होंने 19 मैच की 33 पारियों में 30 की औसत से 847 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 107 रन का है. कोहली ने अब तक विंडीज के खिलाफ खेले गए 14 मुकाबलों में 822 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं. यानी कोहली को शास्त्री को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 26 रन की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Watch: एलेक्स कैरी ही नहीं इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम भी 18 साल पहले कर चुके हैं ऐसे ही आउट, Video

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर टॉप पर हैं. उन्होंने 27 मैचों में 13 शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 2749 रन बनाए हैं. गावस्कर के अलावा किसी और भारतीय खिलाड़ी ने 2 हजार रन के आंकड़े को पार नहीं किया है. वहीं इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 23 मैचों में 1978 रन बनाए हैं. वीवीएस लक्ष्मण 22 मैचों में 1715 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: ENG vs AUS: 'क्या खेल भावना का ज्ञान सिर्फ भारतीयों पर लागू...', जॉनी बेयरस्टो विवाद पर गौतम गंभीर का बयान

सचिन तेंदुलकर इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 1630 रन बनाए हैं. वहीं इस मामले में विराट कोहली 14वें नंबर पर हैं. हालांकि कोहली के पास इस मामले में ऊपर पहुंचने का मौका है. कोहली ने अब तक विंडीज के खिलाफ खेले गए 14 मुकाबलों में 822 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं. कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ एक हजार रन भी पूरे कर सकते हैं. मौजूद खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में कोहली टॉप पर आते हैं और अजिंक्य रहाणे दूसरे नंबर पर हैं. रहाणे ने 8 मैचों में 635 रन बनाए हैं.

India vs West Indies ravi shastri Sachin tendulkar India vs West Indies 2023 Kohli Test Runs virat kohli test records Virat Kohli India vs West Indies kohli vs wi in test Virat Kohli
Advertisment
Advertisment