logo-image
लोकसभा चुनाव

शुभमन गिल को जिंबाब्वे दौरे के लिए कप्तान बनाए जाने पर वीरेंद्र सहवाग ने दिया चौंकाने वाला बयान

Shubman Gill: भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने गिल को कप्तान बनाए जाने पर अपनी राय दी है. 

Updated on: 25 Jun 2024, 10:14 PM

नई दिल्ली :

Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट टीम टी 20 विश्व कप 2024 के बाद जिंबाब्वे दौरे पर जाने वाली है. इस दौरे पर टीम इंडिया को 5 टी 20 मैच खेलने हैं. इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. इस टीम की कमान शुभमन गिल को सौंपी गई है. गिल को कप्तान बनाए जाने के बाद कई पूर्व दिग्गजों और क्रिकेट विशेषज्ञों ने अपनी राय दी है. भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने भी इस पर अपनी राय दी है. 

गिल की कप्तानी पर क्या बोले सहवाग?

जिंबाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज के लिए शुभमन गिल को कप्तान बनाए जाने के बीसीसीआई के फैसले का वीरेंद्र सहवाग ने समर्थन किया है. सहवाग ने कहा कि इस दौरे पर कप्तान बनाए जाने के लिए गिल सही विकल्प हैं. वे युवा हैं, तीनों फॉर्मेट खेलते हैं और लंबे समय तक भारत की कप्तानी कर सकते हैं. रोहित शर्मा के बाद टीम इंडिया की कप्तानी के लिए बिल्कुल ऐसे ही व्यक्ति की तलाश बीसीसीआई को है. इसलिए उन्हें कप्तानी सौंपने का फैसला बिल्कुल सही है. 

विश्व कप में नहीं मिली थी जगह

शुभमन गिल को टी 20 विश्व कप 2024 में जगह नहीं मिली थी. उन्हें रिजर्व प्लेयर के रुप में रखा गया था. ग्रुप स्टेज के कुछ मैचों के बाद उन्हें वापस भारत भेज दिया गया था. गिल की टीम में जगह रोहित और विराट के होने की वजह से नहीं बन पाई. लेकिन गिल को लंबे समय से भारतीय क्रिकेट के भविष्य के रुप में देखा जा रहा है. रोहित और विराट के बाद भारतीय क्रिकेट के अगले बड़े नाम के रुप में उन्हें माना जाता है. बोर्ड ने कप्तानी गिल को कप्तानी सौंपकर इन कयासों को और भी पुख्ता कर दिया है.

गिल ने आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस की कप्तानी की थी. जिंबाब्वे दौरा बतौर कप्तान उनके लिए बड़े टेस्ट की तरह है. 24 साल के गिल के करियर पर नजर डालें तो 25 टेस्ट में 4 शतक के साथ 1492, 44 वनडे में 6 शतक के साथ 2271 और 14 टी 20 में 1 शतक के साथ उनके नाम 335 रन दर्ज हैं. 

यह भी पढ़ें- Frank Duckworth Death : DLS मैथड बनाने वाले दिग्गज फ्रेंक डकवर्थ का 84 साल की उम्र में हुआ निधन