Advertisment

IND vs WI: कौन हैं मुकेश कुमार? जिन्होंने तय किया बिहार के गांव से टीम इंडिया तक का सफर

वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टेस्ट और वनडे टीम में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार का चयन हुआ है. तो आइए उनके बारे में जरूरी बातें जान लेते हैं...

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
Who is mukesh kumar?

Who is mukesh kumar?( Photo Credit : Social Media)

WTC फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारने के बाद अब टीम इंडिया नए तेवर और नए कलेवर के साथ आगाज करने के लिए तैयार है. टीम का अगला सामना वेस्टइंडीज से होना है. जिसके लिए भारतीय टीम में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. इस टीम में आईपीएल 2023 के भी कुछ चेहरों को जगह मिली है. इनमें से एक नाम है तेज गेंदबाज मुकेश कुमार का. बिहार के गोपालगंज जिले के रहने वाले मुकेश कुमार ने आईपीएल 2023 में डेली कैपिटल्स से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था. जिसकी वजह से उन्हें वेस्टेइंडीज के खिलाफ होने वाली टेस्ट और वनडे सीरीज दोनों टीमों में शामिल किया गया है. 29 साल के मुकेश कुमार को वैसे तो साल 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भी सलेक्ट किया गया था लेकिन किसी कारण वो प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए. 

Advertisment

गोपालगंज के काकड़कुंड से टीम इंडिया तक का सफर मुकेश कुमार के लिए किसी सपने से कम नहीं है. मुकेश की कहानी सुन आपकी भी आंखे नम हो जाएंगी. गांव की गलियों और खेतों में खेलने वाले मुकेश के स्टेडियम तक पहुंचने की कहानी काफी संघर्षभरी है. हम आपको बताएंगे कि कैसे इस गुदड़ी के लाल ने अपनी मेहनत और खेल के प्रति समर्पण के दम पर ये मुकाम हासिल किया है. मुकेश के पिता कोलकाता में ऑटो चलाते थे, बचपन से ही मुकेश को खेलने का शौक था, पिता ने बेटे की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए जो हो सका वो किया.

धीरे-धीरे मुकेश स्टेट की अंडर 19 टीम में सलेक्ट हुए, लेकिन घर के हालात ऐसे ना थे कि मुकेश अपने खेल को जारी रख पाएं, पिता ने मुकेश को कमाने के लिए कोलकाता बुला लिया. अब मुकेश घर चलाने के लिए पिता का हाथ बंटाने लगे. लेकिन इस दौरान भी मुकेश ने खेलना नहीं छोड़ा वो मेहनत करते रहे. क्योंकि उन्हें एक मौके की तलाश थी, जिससे उनकी माली हालत भी ठीक हो जाए और खेलना भी जारी रहे. इसी वजह से मुकेश ने सेना भर्ती में भी भाग लिया. लेकिन वो मेडिकल टेस्ट पास नहीं कर पाए. अब नौबत ये आ गई मुकेश ने कोलकाता के एक प्राइवेट क्लब से खेलना शुरू कर दिया, यहां उन्हें एक मैच के 500 रु. मिलते थे. साल 2014 में उन्हें बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन में ट्रायल देने का मौका मिला और तब उनपर कोच रानादेब बोस की नजर पड़ी. जिसके बाद उन्होंने साल 2015 में बंगाल से अपना फर्स्ट क्लास करियर शुरू किया. 

अब किसी तरह मुकेश का करियर पटरी पर आया ही था कि पिता की मौत के सदमें ने उन्हें फिर से तोड़ दिया. साल 2019 में ब्रेन स्ट्रोक से उनके पिता की मौत हो गई. इसके बाद भी मुकेश ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी मेहनत जारी रखी. फर्स्ट क्लास में अच्छा प्रदर्शन के चलते ही उन्हें साल 2022 में इंडिया ए का हिस्सा बनने का मौका मिला. इसके बाद आईपीएल 2023 में मुकेश कुमार दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे और टीम ने उन पर महंगी बोली लगाई थी. आईपीएल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते मुकेश को वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच और 3 वनडे की सीरीज के लिए टीम में चुना गया है. 

Advertisment

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (C), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (VC), केएस भरत (WK), ईशान किशन (WK), आर अश्विन, आर जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय वनडे टीम

Advertisment

रोहित शर्मा (C), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (WK), ईशान किशन (WK), हार्दिक पंड्या (VC), शार्दुल ठाकुर, आर जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार.

भारत बनाम वेस्टइंडीज शेड्यूल

टेस्ट सीरीज

Advertisment

पहला टेस्ट-  12-16 जुलाई 

दूसरा टेस्ट- 20-24 जुलाई

वनडे सीरीज

पहला वनडे- 27 जुलाई 

दूसरा वनडे- 29 जुलाई 

Advertisment

By- Chirag Sukhija

Ind Vs Wi Mukesh Kumar Rohit Sharma India tour of west indies 2023 Virat Kohli
Advertisment
Advertisment