Advertisment

कौन है समर जोसेफ? टूटे हए अंगूठे के साथ गाबा में ऑस्ट्रेलिया को चटा दी धूल

Shamar Joseph : आइए आपको तेज गेंदबाज शमर जोसेफ के जज्बे के बारे में बताते हैं कि उन्होंने कैसे टूटे हुए अंगूठे के साथ बॉलिंग की और ऑस्ट्रेलिया को हराने में अहम भूमिका निभाई.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
Shamar Joseph

Shamar Joseph( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Shamar Joseph : ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए गाबा टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 27 साल बाद कैरेबियाई टीम कंगारुओं को उनके घर पर टेस्ट में हराने में कामयाब हुई. इसके बाद से ही वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ (Shamar Joseph) के नाम की चर्चा है. आइए आपको उनके जज्बे के बारे में बताते हैं कि उन्होंने कैसे टूटे हुए अंगूठे के साथ बॉलिंग की और ऑस्ट्रेलिया को हराने में अहम भूमिका निभाई.

Advertisment

कौन हैं Shamar Joseph?

31 वर्षीय तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में डेब्यू का मौका मिला और आते ही ये पेसर छा गया. उन्होंने अपने प्रदर्शन से ना केवल टीम को गाबा टेस्ट जिताने में अहम भूमिका निभाई बल्कि प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी जीत लिया. उन्होंने 2 मैचों में 13 विकेट चटकाए. वहीं, गाबा टेस्ट की बात करें, तो दूसरी पारी में 7 विकेट के साथ जोसेफ ने कुल 8 विकेट लिए. 

स्टार्क की यॉर्कर से टूटा अंगूठा

Advertisment

अगर आपके हौसलों में दम हो, तो आप किसी भी तकलीफ को भूलकर आगे बढ़ सकते हैं. ये साबित किया है 31 साल के शमर ने... जी हां, गाबा टेस्ट की दूसरी पारी में बैटिंग के दौरान शमर चोटिल हुए थे. 11वें नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे शमर के पैर के अंगूठे में मिचेल स्टार्क की यॉर्कर से चोट लगी थी. इसके बाद 3 रनों पर बैटिंग कर रहे शमर रिटायर आउट हो गए थे. मगर, फिर भी वह गेंदबाजी के लिए आए और अपनी टीम को यादगार जीत दिलाकर लौटे.

पेट पालने के लिए की सिक्योरिटी गार्ड की जॉब

कहते हैं पेट की भूख आदमी से कुछ भी करा सकती है. आज शमर जोसेफ की चर्चा हर तरफ है. मगर, 3 साल पहले तक अपने परिवार का पेट भरने के लिए जोसेफ ने सिक्योरिटी गार्ड की जॉब भी की. उनकी जिंदगी संघर्सभरी रही है. जी हां, एक ऐसा भी वक्त था, जब शमर के पास बॉलिंग की प्रैक्टिस के लिए गेंद तक नहीं रहती थी. लेकिन, उन्होंने तब हार नहीं मानी और फल और प्लास्टिक बोतल को पिघलाकर गेंद बनाकर खेला करते थे. बाद में शमर ने टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और आज वह एक मैच विनर के रूप में वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा हैं.

Advertisment

Source : Sports Desk

sports news in hindi cricket news in hindi Australia vs West Indies Shamar Joseph Life Story WI vs AUS West Indies tour of Australia 2024
Advertisment
Advertisment