Advertisment

मैच शुरू होने से पहले फुटबॉल क्यों खेलते हैं क्रिकेटर्स? वॉर्मअप नहीं ये है असली वजह

Why Cricketers Play Football Before Match : इंटरनेशनल मैच हो या फिर आईपीएल मैच... अक्सर देखा जाता है कि क्रिकेटर्स मैदान पर मैच से पहले फुटबॉल खेलते दिखते हैं. क्या आपको मालूम है कि क्रिकेटर्स मैच शुरू होने से पहले इस खेल को क्यों खेलते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
Why Cricketers Play Football Before Match

Why Cricketers Play Football Before Match( Photo Credit : Social Media)

Why Cricketers Play Football Before Match : भारत में क्रिकेट को काफी अधिक प्यार मिलता है. नेशनल लेवल पर ही नहीं बल्कि हर गली-मौहल्ले में आपको क्रिकेट खेलते बच्चे और बड़े मिल जाएंगे. इस वक्त भारत में आईपीएल की धूम है. आपने अक्सर देखा होगा कि मैच शुरू होने से पहले क्रिकेटर्स फुटबॉल खेलते दिखते हैं. विराट कोहली, एमएस धोनी, रोहित शर्मा सभी क्रिकेटर्स वॉर्मअप के लिए फुटबॉल का सहारा लेते हैं. लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि ये खिलाड़ी आखिर मैच शुरू होने से पहले फुटबॉल ही क्यों खेलते हैं? 

Advertisment

फुटबॉल क्यों खेलते हैं क्रिकेटर्स?

इंटरनेशनल मैच हो या फिर आईपीएल मैच... अक्सर देखा जाता है कि क्रिकेटर्स मैदान पर मैच से पहले फुटबॉल खेलते दिखते हैं. विहराट कोहली, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या सभी खिलाड़ी इस खेल को काफी ज्यादा पसंद करते हैं. हालांकि, वह सिर्फ अपनी पसंद के चलते इस खेल को नहीं खेलते बल्कि इसके पीछे और भी कुछ कारण हैं, जिसके चलते खिलाड़ी फुटबॉल खेलकर खुद को मैच के लिए तैयार करते हैं. 

दरअसल, खुद को और अपनी मसल्स को मैच के लिए तैयार करने के नजरिए से क्रिकेटर्स अक्सर मैच से पहले फुटबॉल खेलते दिखते हैं. मैच से पहले फुटबॉल खेलना खिलाड़ी के स्टेमिना, फ्लेक्सिबिलिटी, फोकस और एलिजिटी को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है. आपको बता दें, सचिन तेंदुलकर के फेवरेट लेजेंड फुटबॉलर लियोनल मेसी हैं. वहीं, विराट कोहली के फेवरेट फुटबॉलर दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं. रोहित शर्मा, रियल मैड्रिड के पूर्व स्टार जिनेदिन जिदान के बड़े फैन हैं. विराट, अक्सर अपने क्रिकेट किट के साथ फुटबॉल शूज भी पैक करते हैं. ताकि वह कभी भी फुटबॉल खेल सकें. 

फुटबॉल के खेल से मिला IPL का आइडिया

ये बात तो सभी को मालूम है कि भारत की घरेलू क्रिकेट फ्रेंचाइजी लीग का आइडिया ललित मोदी का था. मगर, ये बात कम लोग जानते हैं कि कहीं ना कहीं उन्हें ये आइडिया फुटबॉल से ही आया. बिजनेसमैन ललित मोदी ने अमेरिका की पेस यूनिवर्सिटी और ड्यूक यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी. उस दौरान उन्होंने प्रोफेशनल स्पोर्ट्स लीग को काफी नजदीक से देखा. इसके बाद ही उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग का आइडिया दिया और आज IPL की तर्ज पर दुनियाभर के देशों में क्रिकेट की फ्रेंचाइजी लीग खेली जाती हैं. 

ये भी पढ़ें : IPL : क्या आप जानते हैं कैसे हुई थी इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Source : Sports Desk

Why Cricketers Play Football Before Match cricket news in hindi sports news in hindi Rohit Sharma ipl मैच से पहले क्यों खेलते हैं फुटबॉल Lalit Modi Virat Kohli
Advertisment