Advertisment

विश्व कप 2011 फाइनल फिक्स था! महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने मांगा सबूत

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंद अल्थगमागे ने आरोप लगाया है कि मुंबई में मेजबान भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया विश्व कप 2011 का फाइनल मुकाबला फिक्स था.

author-image
Pankaj Mishra
एडिट
New Update
cricket logo

sports news( Photo Credit : फाइल फोटो)

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंद अल्थगमागे (Mahindanand Althagamage) ने आरोप लगाया है कि मुंबई में मेजबान भारत और श्रीलंका (India Vs Srilanka) के बीच खेला गया विश्व कप 2011 (World Cup 2011) का फाइनल (World Cup Final) मुकाबला फिक्स था. पूर्व खेल मंत्री के इस दावे के बाद श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) और पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) ने उनसे सबूत पेश करने को कहा है. दो अप्रैल 2011 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले को भारतीय टीम ने छह विकेट से जीता था. श्रीलंका को लगातार दूसरी बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में शतक जड़ने वाले महेला जयवर्धने ने इस आरोप को बकवास करार दिया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, क्या चुनाव होने वाले हैं? ऐसा लग रहा है कि सर्कस शुरू हो गया है. नाम और सबूत?

Advertisment

यह भी पढ़ें ः श्रीसंत के लिए बड़ी खबर, केरल की रणजी टीम से फिर खेल सकेंगे, कराना होगा ये काम

महिंदानंद अल्थगमागे ने न्यूज फस्र्ट से कहा कि साल 2011 में खेला गया विश्व कप फाइनल फिक्स था. मैं अपने बयान पर कायम हूं. यह उस समय हुआ था जब मैं खेल मंत्री था. अपने देश की प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए और अधिक खुलासे नहीं करना चाहता हूं. भारत के खिलाफ उस मैच को हम जीत सकते थे. उन्होंने कहा, मैं अपने बयान की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं और बहस के लिए तैयार हूं. मैं इसमें खिलाड़ियों को शामिल नहीं करूंगा लेकिन कुछ समूह जरूर इस मैच को फिक्स करने में शामिल थे.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को लेकर अश्‍विन ने कही बड़ी बात, बोले- उनके करियर पर...

2011 विश्व कप फाइनल में कुमार संगकारा टीम के कप्तान थे. उन्होंने कहा कि इस आरोप की तह तक पहुंचना सबसे अच्छी बात होगी. कुमार संगकारा ने न्यूज फस्र्ट से कहा कि तब किसी को भी अटकलें लगाने की जरूरत नहीं होगी और वे इसकी तह तक जा सकते हैं. यही कार्रवाई का सबसे विवेकपूर्ण तरीका होना चाहिए.

आपको बता दें कि श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंदा अलुथगामगे ने आरोप लगाया है कि उनके देश ने 2011 विश्व कप फाइनल भारत को बेच दिया था. भारत ने इस मैच में 275 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गौतम गंभीर (97) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (91) की पारियों की बदौलत जीत दर्ज की थी. श्रीलंका के तत्कालीन खेल मंत्री अलुथगामगे ने कहा, आज मैं आपसे कह रहा हूं कि हमने 2011 विश्व कप बेच दिया था, जब मैं खेल मंत्री था तब भी मैंने ऐसा कहा था. पांच अगस्त को होने वाले चुनाव तक कामकाज देख रही मौजूदा कार्यवाहक सरकार में विद्युत राज्य मंत्री अलुथगामगे ने कहा कि एक देश के रूप में मैं यह घोषणा नहीं करना चाहता था. मुझे याद नहीं कि वह 2011 था या 2012. लेकिन हमें वह मैच जीतना चाहिए था.

यह भी पढ़ें ः साल 2007 में ही संन्‍यास लेने वाले थे सचिन तेंदुलकर, लेकिन फिर क्‍यों नहीं लिया!

पूर्व खेल मंत्री ने कहा कि मैं जिम्मेदारी के साथ आपको कह रहा हूं कि मैंने महसूस किया कि वह मैच फिक्स था. मैं इस पर बहस कर सकता हूं, मुझे पता है कि लोग इसे लेकर चिंतित हैं. उस समय श्रीलंका के कप्तान संगकारा ने भ्रष्टाचार रोधी जांच के लिए सबूत मुहैया कराने को कहा है. संगकारा ने ट्वीट किया, उन्हें अपने साक्ष्य आईसीसी और भ्रष्टाचार रोधी एवं सुरक्षा इकाई के पास लेकर जाने की जरूरत है जिससे कि दावे की विस्तृत जांच हो सके.

अलुथगामगे ने इससे पहले भी संकेत दिए थे कि वह मैच फिक्स था. अलुथगामगे और तत्कालीन राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए फाइनल में आमंत्रित किए गए थे. श्रीलंका की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे अर्जुन रणतुंगा ने भी 2011 विश्व कप फाइनल के फिक्स होने के आरोपों की जांच की मांग की थी.

(एजेंसी इनपुट)

Source : Sports Desk

kumar sangkara MAHELA JAWARDANE World Cup 2011
Advertisment
Advertisment