Advertisment

वर्ल्ड कप में जो कभी नहीं हुआ वह भारत ने कर के दिखाया, अब BCCI के कदमों में दुनिया

ICC Cricket World Cup 2023 : भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप में कई रोमांचक मैच और कई उलटफेर देखने को मिले हैं. भारत ने इस वर्ल्ड कप ने हाल ही में एक और बड़ा मुकाम हासिल किया है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
IND vs NZ Semifinal

वर्ल्ड कप में जो कभी नहीं हुआ वह BCCI ने कर के दिखाया, ICC खुश( Photo Credit : Social Media)

ODI World Cup 2023 : भारत में इस समय खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप खेला 2023 अपने आखिरी पड़ाव की ओर है. रविवार (12 नवंबर) को इस टूर्नामेंट की लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला मेजबान भारत और नीदरलैंड्स के बीच बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके बाद सेमीफाइनल मैच होंगे. लेकिन इससे पहले ही भारत में वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. इस मुकाम पर आईसीसी ने खुशी जाहिर की है. वहीं बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने भी इसे लेकर ट्वीट किया है.

Advertisment

भारत ने इससे पहले साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी किया ता. हालांकि वह वर्ल्ड कप भारत के अलावा बांग्लादेश और श्रीलंका की मेजबानी में भी खेला गया था. लेकिन इस बार भारत अकेला पूरा टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. भारत के कुल 10 स्टेडियमों में यह टूर्नामेंट खेला जा रहा है. वहीं इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच (19 नंवबर) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: ODI क्रिकेट में पहली बार बना ये खास रिकॉर्ड, 52 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

वर्ल्ड रिकॉर्ड पर नजरें

भारत ने वर्ल्ड कप में जो मुकाम हासिल किया है उसमें दर्शकों का बड़ा योगदान है. भारत में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में 10 लाख से ज्यादा दर्शकों ने स्टेडियम में जाकर मैच देखे हैं. शुक्रवार को अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में ये आंकड़ा पूरा हुआ. अभी इस वर्ल्ड कप के 6 मैच खेले जाने बाकी हैं. ऐसे में BCCI ये कोशिश करेगी दर्शक ज्यादा से ज्यादा मैच देखने स्टेडियम में जाएं ताकि भारत एक बड़ा मुकाम हासिल कर ले जो किसी और देश के लिए तोड़ना आसान न हो. ICC के हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटले ने कहा है कि टूर्नामेंट ने पहले ही काफी सफलता हासिल की है और अभी नॉकाउट मुकाबला बचा है तो नजरें कई रिकॉर्ड्स तोड़ने पर हैं. ये वर्ल्ड कप स्टेडियमों में सबसे ज्यादा देखने वाला वर्ल्ड कप बन सकता है.

हुए कई उलटफेर

इस टूर्नामेंट में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले. इसके अलावा छोटी टीमों ने कई उलटफेर भी किए. अफगानिस्तान ने श्रीलंका, इंग्लैंड, पाकिस्तान जैसी टीमों को हराकर सबको चौंका दिया. वहीं नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराया. ग्लैन मैक्सेवल ने इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे शानदार पारी खेली और दोहरा शतक जड़ अपनी टीम को जीत दिलाई.

ICC Cricket World 2023 odi WORLD CUP 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप cricket world cup latest cricket news in hindi ICC यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 cricket news in hindi sports news in hindi World Cup 2023 ICC World Cup 2023 bcci जय शाह
Advertisment