Advertisment

WTC Final 2023: टीम इंडिया की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री, ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने लागातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री ले ली है. अब फाइनल में भारत का समाना ऑस्ट्रेलिया से ही होगा. जिसके लिए भारतीय टीम को अपनी तैयारी तेज करनी पड़ेगी.

author-image
Satyam Dubey
New Update
Team India

Team India( Photo Credit : File Photo)

WTC 2023 Team India: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने लागातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री ले ली है. अब फाइनल में भारत का समाना ऑस्ट्रेलिया से ही होगा. जिसके लिए भारतीय टीम को अपनी तैयारी तेज करनी पड़ेगी. इस वक्त टीम इंडिया बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आखिरी मैच अमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेल रही है. सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है. सोमवार को तीसरे मैच का भी परिणाम आ जाएगा. लेकिन जैसे ही न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 2 विकेट से हराया, भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई. 

Advertisment

publive-image

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराकर भारत को फाइनल में पहुंचाया 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए दो रास्ते थे. पहला रास्ता तो यही था कि वह ऑस्ट्रेलिया को अहमदाबाद टेस्ट मैच 3-1 से हराकर से सीरीज जीतने के साथ ही फाइनल में पहुंचे. वहीं, दूसरा रास्ता यह था कि न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले में न्यूजीलैंड, श्रीलंका को हरा दे. पहले रास्ते का परिणाम अभी आने में वक्त है. जब तक अहमदाबाद टेस्ट मैच का परिणाम आएगा. उससे पहली ही न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराकर भारत को लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा दिया है. 

Advertisment

publive-image

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पहले ही पहुंच चुका है. अब टीम इंडिया ने भी एंट्री ले ली है. दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 7-11 जून के बीच लंदन के ओवल मैदान में आमान-सामना होगा. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ प्रैक्टिस कर रही हैं. पहली बार टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल न्यूजीलैंड से हारी थी. लेकिन इस बार कीवी टीम ने ही भारत को फाइनल में पहुंचाया.  

Advertisment

publive-image

इस समीकरण से फाइनल में पहुंच जाती श्रीलंका 

टेस्ट सीरीज का जब तीसरा मैच टीम इंडिया हार गई तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का समीकरण टीम इंडिया के लिए काफी उलझ गया था. क्योंकि इंदौर में खेले गए तीसरे मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद भारत के फाइनल में पहुंचने का मामला श्रीलंका और न्यूजीलैंड के टेस्ट मैच पर निर्भर हो गया था. श्रीलंका अगर न्यूजीलैंड को दोनों टेस्ट मैच हरा देती तो वह फाइनल में पहुंच जाती. लेकिन पहले मैच में ही न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दो विकेट से हराकर टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचा दिया है.  

Advertisment

wtc 2023 final venue wtc 2023 final world test championship WTC Final wtc 2023 final scenario Team India
Advertisment
Advertisment