Advertisment

IND vs WI : रोहित-यशस्वी ने शतक जड़ रचा इतिहास, वेस्टइंडीज में पहले बार टेस्ट में भारत ने किया यह कारनामा

Yashasvi Jaiswal IND vs WI : यशस्वी जायसवाल ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाया. वहीं रोहित शर्मा ने भी शतक पूरा किया. इसी के साथ इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
17 साल बाद वेस्टइंडीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने किया कमाल

17 साल बाद वेस्टइंडीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने किया कमाल( Photo Credit : BCCI,Twitter)

India vs West Indies 1st Test : भारत और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल को डेब्यू करने का मौका मिला. उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में ही शतक जड़ दिया है. इसके अलावा इस मैच में और भी कई रिकॉर्ड बने. दरअसल रोहित शर्मा और यशस्वी पहली बार एक साथ ओपनिंग की और दोनों की इस जोड़ी ने इतिहास रचा और वेस्टइंडीज में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप कर दी. दोनों के बीच 229 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई. इससे पहले साल 2006 में वसीम जाफर और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी ने सेंट लूसिया में यह कारनामा किया था. तब दोनों ने भारत के लिए पहले विकेट के लिए 159 रन जोड़े थे, लेकिन 17 साल बाद अब रोहित और यशस्वी की जोड़ी ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

Advertisment

शतकीय साझेदारी पूरी कर ली. जबकि पिछले 13 टेस्ट मैचों से भारत के लिए कोई ओपनिंग जोड़ी ने ऐसा नहीं किया था. इससे पहले रोहित शर्मा के साथ टेस्ट में शुभमन गिल ओपनिंग करते थे और उनकी जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाई थी, लेकिन अब टीम इंडिया को लेफ्ट हैंड-राइट हैंड कॉम्बिनेशन मिल गया है जो अब तक इस पारी में सफल रहा है.

17 साल बाद वेस्टइंडीज में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने किया कमाल

वेस्टइंडीज में आखिरी बार साल 2006 में भारत की ओपनिंग जोड़ी के बीच शतकीय पार्टनरशिप हुई थी. इसके बाद 17 साल से भारत की ओपनिंग जोड़ी ने वेस्टइंडीज में शतकीय साझोदारी नहीं की थी, लेकिन अब रोहित और यशस्वी की ओपनिंग जोड़ी ने इस सूखे को खत्म कर दिया. यशस्वी जायसवाल को पहले ही टेस्ट मैच में अच्छी शुरुआत मिलना उनके क्रिकेट करियर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Advertisment

वेस्टइंडीज में भारत के लिए शतकीय साझेदारी करने वाले ओपनिंग जोड़ियां

सुनील गावस्कर-अशोक मांकड (1971)

सुनील गावस्कर-अंशुमन गायकवाड़ (1976)

Advertisment

वीरेंद्र सहवाग-वसीम जाफर (2006)

वीरेंद्र सहवाग-वसीम जाफर (2006)

रोहित शर्मा-यशस्वी जायसवाल (2023)*

Advertisment

पहले दिन का ऐसा रहा हाल

इस मैच के दूसरे दिन भारत ने टी-ब्रेक तक 2 विकेट के नुकसान पर 245 बना लिया है और 95 रन की लीड ले ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम 150 रनों पर सिमट गई. भारत के लिए रवि अश्विन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए. जबकि रवीन्द्र जडेजा ने 3 विकेट हासिल किए. इसके अलावा मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली. 

WI vs IND Test यशस्वी जायसवाल Dominica Test भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट IND vs WI 1st Test Indian Pair Opening Partnership Rohit Sharma Rohit Sharma Test Fifty Yashasvi Jaiswal Maiden Test Fifty Yashasvi Jaiswal Test Debut Yashasvi Jaiswal रोहित शर्मा
Advertisment
Advertisment