Advertisment

युवजेंद्र चहल बोले, विराट कोहली या रोहित शर्मा में से कोई भी कप्तान हो, मैं तो...

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का मानना है कि लार के उपयोग पर प्रतिबंध से तेज गेंदबाजों ही नहीं स्पिनरों को भी नुकसान होगा, क्योंकि इससे उन्हें बीच के ओवरों में जरूरी ‘ड्रिफ्ट’ नहीं मिलेगी.

Advertisment
author-image
Pankaj Mishra
एडिट
New Update
yuzvendrachahal

युजवेंद्र चहल( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का मानना है कि लार के उपयोग पर प्रतिबंध से तेज गेंदबाजों ही नहीं स्पिनरों को भी नुकसान होगा, क्योंकि इससे उन्हें बीच के ओवरों में जरूरी ‘ड्रिफ्ट’ नहीं मिलेगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने कोविड-19 महामारी (Covid 19) को देखते हुए स्वास्थ्य उपायों के तहत गेंद पर लार का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके बाद माना जा रहा है कि यह खेल बल्लेबाजों के लिए अधिक फायदेमंद बन जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः अब अमेरिका में भी होगा T20 विश्‍व कप! जानिए क्‍या है अपडेट

युजवेंद्र चहल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, जब आप लार जैसी कोई प्राकृतिक चीज का उपयोग करते हो तो इससे तेज गेंदबाजों को स्विंग हासिल करने और स्पिनरों को ड्रिफ्ट पाने में मदद मिलती है. ड्रिफ्ट’ क्रिकेट की शब्दावली है जिसका उपयोग धीमी गति के गेंदबाज द्वारा हवा के बहाव से स्पिन हासिल करने के लिए किया जाता है. युवजेंद्र चहल ने कहा कि अगर एक स्पिनर बीच के ओवरों में ड्रिफ्ट हासिल नहीं कर सकता तो बल्लेबाजों के लिए आसानी होगी. इससे दुनिया का प्रत्येक गेंदबाज प्रभावित होगा. एक बार नेट्स पर गेंदबाजी करने के बाद ही मैं इसका समाधान ढूंढ पाऊंगा.

यह भी पढ़ें ः अब दक्षिण अफ्रीका में भी शुरू होने जा रहा है क्रिकेट, जानिए किस दिन खेला जाएगा मैच

Advertisment

चहल  ने कहा, स्पिनर भी गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग करते हैं क्योंकि हमें पता होता है कि हमारे बाद तेज गेंदबाज गेंद थामंगे या वह दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहा होता है. चहल ने कहा, मैं गेंद को उस स्थिति में रखना पसंद करता हूं जिससे उससे तेज गेंदबाजों को मदद मिले. तेज गेंदबाज भी ऐसा सोचते हैं. जब वे देखते हैं कि स्पिनर आने वाले हैं तो वे गेंद को बहुत अधिक चमकाने से बचते हैं. हम इस तरह से रणनीति बनाते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 की ट्रॉफी जीतने के लिए बेताब हैं KKR के कप्‍तान दिनेश कार्तिक, जानिए क्‍या बोले

अपने खेल के बारे में इस लेग स्पिनर ने कहा कि मुंबई इंडियन्स की तरफ से आईपीएल खेलते हुए हरभजन सिंह की एक सलाह उनके लिए हमेशा काम आई. चहल ने कहा, हरभजन सिंह ने एक बार मुझसे कहा था कि हमेशा एक गेंदबाज के तौर पर अपने कौशल पर भरोसा करो. मेरा मजबूत पक्ष गति में विविधता और बल्लेबाज को फ्लाइट से परेशान करना है. उन्होंने कहा, मैंने देखा है कि कई स्पिनर चिन्नास्वामी में गेंदबाजी करते समय अपने एक्शन में बदलाव करते हैं. मैं उनका डर समझ सकता हूं. इसके बाद मैं अपनी टीम के बल्लेबाजों को इस बारे में बताता हूं ताकि वे उसके खिलाफ आक्रामक रूख अपना सकें. चहल ने कहा कि विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ही उनकी आक्रामक प्रवृति को टीम के लिए लाभदायक मानते हैं. उन्होंने कहा, विराट कोहली या रोहित शर्मा में से कोई भी कप्तान हो, वे चाहते हैं कि हम विकेट हासिल करें. अगर मैं दस ओवरों में 70 रन भी लुटाता हूं पर बीच के ओवरों में तीन विकेट लेता हूं तो इससे टीम को फायदा मिलेगा.

Advertisment

Source : Bhasha

Team India Virat Kohli Rohit Sharma rohit Team India Jersey yuzvendra chaha
Advertisment
Advertisment