Advertisment

पाकिस्तान ने आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए जय शाह का समर्थन किया या नहीं, इस रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Jay Shah: जय शाह आईसीसी के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं. आईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक शाह को निर्विरोध इस पद के लिए चुना गया. अब सवाल ये उठता है कि क्या तमाम विरोधों के बावजूद शाह को पाकिस्तान का समर्थन मिला?

author-image
Pankaj Kumar
New Update
did pakistan support Jay Shah for ICC chairman or not

पाकिस्तान ने आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए जय शाह का समर्थन किया या नहीं (Image- Social Media)

Did Pakistan support Jay Shah for ICC chairman or not : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव रहे जय शाह को आईसीसी का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है. शाह ग्रेग बॉर्कले की जगह लेंगे. बार्कले का कार्यकाल 30 नंवबर को समाप्त हो रहा है. शाह अपना कार्यकाल 1 दिसंबर से शुरु करेंगे. आईसीसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शाह निर्विरोध से अध्यक्ष चुने गए. सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी जय शाह को आईसीसी अध्यक्ष बनाने के लिए अपना समर्थन दिया या नहीं. 

Advertisment

क्या शाह को मिला पाकिस्तान का समर्थन?

जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष चुन जाने के बाद आईसीसी द्वारा आई पहली प्रतिक्रिया में कहा गया था उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. इससे साफ स्पष्ट था कि शाह को पाकिस्तान का भी समर्थन मिला है. लेकिन अब जो खबर आई है उसने दूसरी तस्वीर पेश की है. दरअसल, आईसीसी के 16 पूर्ण सदस्य हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 16 में 15 सदस्यों का समर्थन शाह को मिला लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का समर्थन शाह को नहीं मिला है. खबरों के मुताबिक वोटिंग प्रकिया के दौरान पाकिस्तान तटस्थ रहा और मूक दर्शक बना रहा. इससे साबित होता है कि पाकिस्तान नहीं चाहता था कि शाह आईसीसी अध्यक्ष बने.

इसका परिणाम क्या हो सकता है?

जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद पहला बड़ा इवेंट आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 है. ये इवेंट पाकिस्तान में होना है. इसके लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तैयारी कर रहा है. पीसीबी के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बीसीसीआई है. दरअसल, अब तक जो खबरें आई हैं उसके मुताबिक बीसीसीआई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए सुरक्षा कारणों से टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने के पक्ष में नहीं है. बीसीसीआई आईसीसी से भारतीय टीम के मैच पाकिस्तान से बाहर कराने की मांग कर सकता है.

जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद संभव है कि ये मांग मान भी ली जाए और अगर ऐसा होता है तो ये पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका होगा. पाकिस्तान में आयोजित होने वाला एशिया कप 2023 भी बीसीसीआई की वजह से ही हाईब्रिड मॉडल में हुआ था. अध्यक्ष चुनाव में पीसीबी के पास मौका था शाह को सपोर्ट करने का और उनकी गुड बुक में शामिल होने का ताकि भारतीय टीम के लिए चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान जाने की संभावना बरकरार रखने का लेकिन पाक बोर्ड यहां चूक गया.

ये भी पढ़ें-  LSG इस खिलाड़ी को करेगी रिटेन, दिल्ली प्रीमियर लीग में गेंदबाजों के लिए बना काल

ये भी पढ़ें-  UP T20 League 2024: मुंबई इंडियंस के गेंदबाज की घातक गेंदबाजी, अकेले दम टीम को दिलाई जीत

Pakistan Cricket Board Jay Shah ICC Chairman
Advertisment
Advertisment