Advertisment

Olympics 2024: महिलाओं की बॉक्सिंग में घुसे इस पुरुष का क्या हुआ? मेडल मिला या यूं ही बाहर होना पड़ा

Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में कई विवाद अबतक सामने आ चुके हैं. सबसे बड़े विवाद का केंद्र थे अल्जीरियाई बॉक्सर इमेन खेलिफ. दरअसल, खेलिफ पर आरोप है कि वे जन्म से पुरुष हैं लेकिन खुद को महिला बताकर वे ओलंपिक में महिलाओं की बॉक्सिंग प्रतिस्पर्धा में खेले.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
disputed Algerian boxer Imane Khelif gets medal or not in Paris olympics 2024

Olympics 2024: महिलाओं की बॉक्सिंग में घुसे इस पुरुष का क्या हुआ? मेडल मिला या यूं ही बाहर होना पड़ा (Image- Social Media)

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में कई विवाद अबतक सामने आ चुके हैं. सबसे बड़े विवाद का केंद्र थे अल्जीरियाई बॉक्सर इमेन खेलिफ. दरअसल, खेलिफ पर आरोप है कि वे जन्म से पुरुष हैं लेकिन खुद को महिला बताकर वे ओलंपिक में महिलाओं की बॉक्सिंग प्रतिस्पर्धा में खेले. ये मामला तब सामने आया जब उनका मैच इटली की एंजेला करिनी के साथ था.

Advertisment

करिनी खेलिफ के खिलाफ मैच में सिर्फ 16 सेकेंड में रिंग से बाहर हो गई थी. उसी ने सबसे पहले खेलिफ के पुरुष होने का मुद्दा उठाया था. इसके बाद खेलिफ के जेंडर का मुद्दा अंतराष्ट्रीय स्तर पर उठा और वे विवादों में आ गए. हालांकि ओलंपिक कमेटी ने उनपर बैन नहीं लगायाय. अब सवाल ये है कि खेलिफ को कोई मेडल मिला या यूं ही ओलंपिक से बाहर हो गए. 

मेडल मिला या नहीं

इमेन खेलिफ को जेंडर विवाद के बाद भी ओलंपिक कमेटी ने खेलने दिया और उन्होंने इसका फायदा उठाया. 66 किग्रा भारवर्ग में चीन की यांग लुई को हराकर उन्होंने गोल्ड मेडल जीता. रिपोर्ट के मुताबिक बॉक्सिंग में मेडल जीतने वाली वे पहली अल्जीरिया की महिला हैं. हालांकि इस बात पर संशय बरकरार है कि वे महिला हैं. गोल्ड मेडल जीतने के बाद खेलिफ ने कहा कि, मैंने 8 साल से ओलंपिक मेडल के लिए कड़ी मेहनत की है. अब मैं ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता हूं और अब चैन की नींद सो पाउंगी. 

लगाया था अन्याय का आरोप

खेलिफ ने जब क्वार्टर फाइनल मैच जीता था तो वे रो पड़ी थी. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई थी जिसमें वे ये कहते हुए नजर आई थी कि उनके जेंडर का मुद्दा उठाकर उनके साथ अन्याय किया गया है. वे लंबे समय से बॉ़क्सिंग कर रही हैं इसके बावजूद उनके जेंडर को मुद्दा बनाया गया है. उन्होंने कहा था कि मुझे सिर्फ अल्लाह पर भरोसा है. हालांकि खेलिफ गोल्ड जीत गई हैं लेकिन उनके जेंडर का मुद्दा अभी भी बरकरार है. 

ये भी पढ़ें-   Video: राशिद खान का इस बल्लेबाज ने उतारा भूत, लगाए लगातार 5 छक्के

Imane Khelif Paris Olympics 2024 News
Advertisment
Advertisment