Advertisment

Zaheer Khan: इन दो वजहों से जहीर खान को मेंटर बनाना चाहती है एलएसजी

Zaheer Khan: जहीर खान भारतीय क्रिकेट का बड़ा नाम हैं. पिछले 20 साल में भारत की तरफ से खेलने वाले वे सबसे सफल गेंदबाज हैं. एलएसजी उन्हें इन 2 वजहों से आईपीएल 2025 में मेंटर बना सकती है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
due to these two reasons LSG wants to make Zaheer Khan its mentor

Zaheer Khan: इन दो वजहों से जहीर खान को मेंटर बनाना चाहती है एलएसजी

Zaheer Khan: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 से पहले लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है. रिपोर्टों के मुताबिक एलएसजी आईपीएल के अगले सीजन के लिए जहीर खान को अपने साथ जोड़ने पर विचार कर रही है. एलएसजी जहीर को मेंटर के रुप में नियुक्त करना चाहती है. दरअसल, आईपीएल 2024 से पहले गौतम गंभीर ने एलएसजी के मेंटर का पद छोड़ केकेआर ज्वाइन कर लिया था. उस समय से एलएसजी में मेंटर का पद खाली है. टीम इसी पद पर जहीर खान को नियुक्त करना चाहती है. फिलहाल भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज और एलएसजी के बीच बातचीत शुरूआती दौर में है. आईए जानते हैं कि किन दो वजहों से एलएसजी पूर्व भारतीय दिग्गज को मेंटर बना सकती है.

Advertisment

भारतीय कोचों का बढ़ता कद 

इंडियन प्रीमियर लीग में भारतीय कोचों की मांग लगातार बढ़ रही है. इसकी वजह भारतीय कोचों की सफलता है. ये दबदबा गौतम गंभीर और आशीष नेहरा की बतौर मेंटर और कोच एंट्री के बाद बढ़ा है. आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस ट्रॉफी जीती कोच आशीष नेहरा थे, आशीष नेहरा की कोचिंग में ही जीटी ने आईपीएल 2023 का भी फाइनल खेला. वहीं केकेआर की 2024 में खिताबी जीत में मेंटर गौतम गंभीर के साथ  कोच चंद्रकांत पंडित की बड़ी भूमिका रही. इसी वजह से अब फ्रेंचाइजी भारतीय कोचों को टारगेट कर रही है. अगले सीजन से पहले जहीर खान के अलावा, राहुल द्रविड़ भी बतौर कोच एंट्री ले सकते हैं. आशीष नेहरा जीटी छोड़ दूसरी टीम ज्वाइन कर सकते हैं तो युवराज सिंह भी बतौर कोच या मेंटर ज्वाइन करने वाले हैं. 

जहीर एलएसजी की जरुरत 

एलएसजी का कोचिंग स्टाफ पहले सीजन से ही तगड़ा रहा है. 2022 में गौतम गंभीर मेंटर, एंडी प्लावर हेड कोच, मोर्ने मॉर्केल गेंदबाजी कोच और जोंटी रोड्स फिल्डिंग कोच थे. 2024 में गंभीर और फ्लावर ने टीम का साथ छोड़ दिया था. गंभीर केकेआर के मेंटर बन गए थे वहीं फ्लावर आरसीबी के हेड कोच बन गए थे. मोर्केल भी अब भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच बन गए हैं. एलएसजी अगर बतौर मेंटर जहीर को अपने साथ जोड़ने में कामयाब हो जाती है तो फिर उसे 2 फायदा होगा.

जहीर भारतीय क्रिकेट का एक बड़ा नाम हैं. उनके जुड़ने टीम की ब्रांडिंग बढ़ेगी वहीं वे टीम की गेंदबाजी को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. मौजूदा हेड कोच जस्टिन लैंगर की विशेषज्ञता सिर्फ बल्लेबाजी में हैं. जहीर के जुड़ने से टीम की बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी मजबूत होगी. जहीर खान आशीष नेहरा के साथ लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं. इसलिए एलएसजी उनसे आशीष नेहरा वाली सफलता की उम्मीद करेगी. बता दें कि पूर्व में जहीर मुंबई इंडियंस थिंक टैंक का हिस्सा रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें-  IPL 2025: आईपीएल 2025 में इन 3 विदेशी स्टार खिलाड़ियों की वापसी तय, नहीं खेले थे पिछला सीजन

IPL 2025 LSG Zaheer Khan
Advertisment
Advertisment