Advertisment

Dwayne Bravo Net Worth: दुनिया के रईस क्रिकेटर्स में शुमार हैं ड्वेन ब्रावो, नेटवर्थ, कार कलेक्शन जान उड़ जाएंगे आपके होश

Dwayne Bravo Net Worth: वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. आईपीएल 2025 में वे केकेआर के मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे. आईए जानते हैं इस दिग्गज खिलाड़ी की नेट वर्थ के बारे में....

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
Dwayne Bravo Net Worth know about his income source car collection properties

Dwayne Bravo Net Worth

Advertisment

Dwayne Bravo Net Worth: वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास की घोषणा कर दी है. 41 साल के ब्रावो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल से पहले ही संन्यास ले चुके थे लेकिन सीपीएल 2024 में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद उन्होंने अब सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है.

Advertisment

इस घोषणा के बाद वे अब लीग क्रिकेट में भी नजर नहीं आएंगे. संन्यास के साथ ही ब्रावो की भविष्य में क्या भूमिका होगी ये भी स्पष्ट हो चुका है. आईपीएल 2025 में ये दिग्गज ऑलराउंडर केकेआर के मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे. पिछले सीजन वे सीएसके के गेंदबाजी कोच थे. बीते टी 20 विश्व कप में वे अफगानिस्तान के भी गेंदबाजी कोच रहे थे. 

ब्रावो की नेटवर्थ 

ड्वेन ब्रावो एक बेहतरीन ऑलराउंडर रहे हैं और लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय और लीग क्रिकेट खेल रहे हैं. अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ब्रावो ने नाम के साथ साथ धन भी जमकर कमाया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ड्वेन ब्रावो की कुल नेटवर्थ 28 मिलियन डॉलर (भारतीय रुपये में 234 करोड़ है). उनकी कमाई का जरिया वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड, लीग क्रिकेट और एंडोर्समेंट के जरिए मिलने वाली राशि है.

Advertisment

ब्रावो का अपना एक क्लाथिंग ब्रांड हैं जिसका नाम 'DJ Bravo 47' है. ब्रावो एडिडास, रिबॉक, सैमसंग जैसी कंपिनयों के ब्रैंड एंबेसडर रहे हैं. इसके अलावा ब्रावो अपने म्यूजिक एलबम से भी पैसा कमाते हैं. ब्रावो एक आलीशान जिंदगी जीते हैं. उनके गिराज में लैंड रोवर डिफेंडर, रेंज रोवर्स, जगुआर और फोर्ड मस्टांग जैसी गाड़ियां हैं. होम टाउन त्रिनबागो नाइट राइडर्स के अलावा कई जगहों पर ब्रावो के घर हैं. 

ब्रावो का अंतरराष्ट्रीय करियर

वेस्टइंडीज के कप्तान रह चुके ड्वेन ब्रावो ने 2004 से 2021 के बीच 40 टेस्ट, 164 वनडे और 91 टी 20 खेले हैं. टेस्ट में 2200 रन 86 विकेट, वनडे में 2968 रन और 199 विकेट और टी 20 में 1255 रन और 78 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. बोर्ड से पैसों के विवाद को लेकर वे ज्यादातर समय राष्ट्रीय टीम से बाहर रहे. 

Advertisment

टी 20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज 

ड्वेन ब्रावो ने टी 20 में सबसे सफल गेंदबाज के रुप में संन्यास लिया है. 2006 से 2024 के बीच 582 मैच में ब्रावो ने 631 विकेट लिए हैं. बात अगर आईपीएल की करें 2008 से 2022 के बीच 161 मैचों में वे 183 विकेट ले चुके हैं. आईपीएल में उनके नाम 1560 रन भी दर्ज हैं.  

ये भी पढ़ें-   SL vs NZ: श्रीलंकाई कप्तान ही बन गए Kamindu Mendis के लिए विलेन, एक फैसले से तोड़ दिया युवा बल्लेबाज का ये सपना

Dwayne Bravo Net Worth Dwayne Bravo News cricket news in hindi Dwayne Bravo
Advertisment
Advertisment