Advertisment

ENG vs SL: जो रुट ने तोड़ा श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड

ENG vs SL: इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में जो रुट ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Joe Root

ENG vs SL: Joe Root (Image-X)

Joe Root ENG vs SL:  इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच ओवल में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट में जो रुट ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रुट ने अबतक इस सीरीज में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं संगाकारा का बड़ा रिकॉर्ड भी उनकी जद में आ गया है. 

Advertisment

पीछे छूटे संगाकारा

जो रुट के लिए तीसरा टेस्ट अच्छा नहीं रहा है. वे ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में फ्लॉप रहे हैं. इसके बावजूद उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा के टेस्ट में रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है. रुट के टेस्ट में अब 12402 रन हो गए हैं जबकि संगाकारा के 12400 रन हैं. अगर रुट और संगाकारा के करियर पर नजर डालें तो जो रुट ने 146 टेस्ट में 34 शतक और 64 अर्धशतक लगाते हुए 12402 रन बनाए हैं जबकि कुमार संगाकारा के नाम 134 टेस्ट में 38 शतक लगाते हुए 12400 रन बनाए है. इस दौरान संगाकारा ने 11 दोहरा शतक और 52 अर्धशतक लगाए हैं.

टेस्ट क्रिकेट के छठे सफल बल्लेबाज

कुमार संगाकारा को पीछे छोड़ने के बाद टेस्ट क्रिकेट के छठे  सफल बल्लेबाज बन गए हैं. पहले स्थान पर  15921 रन के साथ सचिन तेंदुलकर, दूसरे स्थान पर 13378 रन के साथ रिकी पोंटिंग,  तीसरे स्थान पर 13289 रन के साथ जैक कैलिस, चौथे स्थान पर 13288 रन के साथ राहुल द्रविड़, पांचवें स्थान पर 12472 रन के साथ एलिस्टर कुक हैं. 12400 रन के साथ जो रुट छठे नंबर पर हैं. 

शतकों के मामले में भी छठे स्थान पर

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों के मामले में भी जो रुट छठे स्थान पर हैं. 51 शतक के साथ सचिन पहले, 45 शतक के साथ जैक कैलिस दूसरे, 41 शतक के साथ रिकी पोंटिंग तीसरे, 38 शतक के साथ कुमार संगाकारा चौथे, 36 शतक के साथ राहुल द्रविड़ 5 वें स्थान पर हैं. छठे स्थान पर 34 शतक के साथ 5 बल्लेबाज हैं. ये बल्लेबाज हैं यूनिस खान, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने और जो रुट.  जो रुट अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. व वनडे में 16 और टेस्ट में 34 शतक उनके नाम हैं.   

ये भी पढ़ें-  IND vs BAN 1st Test Tickets: कैसे और कहां खरीदें भारत-बांग्लादेश के पहले टेस्ट का टिकट? यहां जानें सभी डिटेल्स

ये भी पढ़ें-  Paris Paralympics 2024: क्या भारत को जैवलिन में गोल्ड दिलाने वाले नवदीप ने दी थी गाली? देखें वायरल वीडियो

joe-root ENG vs SL Kumar Sangakkara
Advertisment