Advertisment

ENG vs SL: इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने शतक जड़ फैलाई सनसनी, अजीत अगरकर का 22 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

Gus Atkinson: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने गस एटकिंसन ने लॉर्ड्स के ग्राउंड पर शतक लगाकर नया कीर्तिमान बना दिया है. उन्होंने अजीत अगरकर का एक 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Gus Atkinson

Gus Atkinson Test Century at Lord's: इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड खेला जा रहा है. इस मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज गस एटकिंगस ने नंबर 8 पर आकर शतक जड़ दिया है. ऐसा बहुत कम बार हुआ है कि कोई बल्लेबाज आठ या उससे भी नीचे क्रम में बल्लेबाजी करने आया हो और शतक ठोक दिया हो. इस बीच एटकिंगस ने साल 2002 का यानी अब से करीब 22 साल पुराना भारत के अजीत अगरकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. हम यहां पर लॉर्ड्स के रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं. पहले नंबर पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड का कब्जा है.

Advertisment

लॉर्ड्स में अब तक 6 बल्लेबाजों ने किया ये कमाल 

इंग्लैंड के लॉर्ड्स ग्राउंड के मैदान पर अबतक सिर्फ 6 ही खिलाड़ियों ने नंबर 8 या उससे भी नीचे आकर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा है.  इससे पहले 5 खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया था. एटकिंसन अब छठें खिलाड़ी बन गए हैं. भारत के अजीत अगरकर ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ आठ नंबर पर आकर इसी मैदान पर शतक ठोका था. अजीत अगरकर का ये शतक भारत की दूसरी पारी और मैच की चौथी पारी में आया था. उन्होंने नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी. 

इससे पहले इंग्लैंड के रे इलिंगवर्थ ने साल 1969 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नंबर आठ या फिर इससे नीचे आकर लॉर्ड्स में 113 रनों की पारी खेली थी. अब गस एटकिंसन इन दोनों से आगे निकल गए हैं. एटकिंसन भी लॉर्ड्स में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 118 रनों की पारी खेली है और इंग्लैंड टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है.

लॉर्ड्स ग्राउंड पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा था इतिहास 

टेस्ट में 8वें या फिर इससे नीचे आकर लॉर्ड्स में सबसे बड़ा स्कोर इंग्लैंड के ही स्टुअर्ट ब्रॉड ने बनाया था. उन्होंने साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 169 रनों की शानदार पारी खेली थी. वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के गुब्बी एलन हैं. उन्होंने साल 1931 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 122 रनों की पारी खेली थी. वेस्टइंडीज के बर्नार्ड जूलियन ने साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ 8वें या फिर उससे नीचे आकर बल्लेबाजी करते हुए 121 रन बनाए थे.

Gus Atkinson Century Gus Atkinson ENG vs SL
Advertisment
Advertisment