Advertisment

Match fixing: ठीक 24 साल पहले इस क्रिकेटर पर लगा था बैन, क्रिकेट इतिहास के सफलतम कप्तानों में शुमार है नाम

Match fixing: आज से ठीक 24 साल पहले एक एक शानदार क्रिकेटर और बेहतरीन कप्तान पर मैच फिक्सिंग के आरोप में आजीवन बैन लग गया था.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Match fixing - Hansie Cronje

Match fixing (Image- Social Media)

Advertisment

Match fixing: क्रिकेट को जेंटलमैन गेम माना जाता है. फुटबॉल और टेनिस के साथ ही क्रिकेट दुनिया के सर्वाधिक पसंदीदा खेलों में एक है और इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने में क्रिकेटर्स का बड़ा योगदान रहा है. लेकिन कुछ ऐसे भी बड़े क्रिकेटर्स हुए हैं जिन्होंने इस खेल को कलंकित भी किया है. मैच फिक्सिंग की वजह से क्रिकेट की प्रतिष्ठा कई बार धूमिल हुई है. आज से ठीक 24 साल पहले इसी आरोप में एक बड़े खिलाड़ी को आजीवन इस खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

भारत को टेस्ट सीरीज में दी थी मात

साउथ अफ्रीका के कप्तान रहे हैंसी क्रोन्ये को क्रिकेट इतिहास के सफलतम कप्तानों में से एक माना जाता है. हैंसी क्रोन्ये की कप्तानी में 1991 में साउथ अफ्रीका टीम ने भारत को भारत में टेस्ट सीरीज में हराया था. हैंसी क्रोन्ये की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम 2000 में भारत में 2 टेस्ट और 5 वनडे की सीरीज खेलने आई थी. तब भारत के कप्तान सचिन तेंदुलकर थे. साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी.ये एक बड़ी उपलब्धि थी. भारत को भारत में टेस्ट में हराना बड़ी बात है. ये काम  हैंसी क्रोन्ये ने कर दिखाया था और बतौर कप्तान लोकप्रियता हासिल की थी.

लगा मैच फिक्सिंग का आरोप और प्रतिबंध

हैंसी क्रोन्ये ने अपनी कप्तानी में भारत को हराकर इतिहास जरुर रच दिया था लेकिन उनकी ये खुशी ज्यादा लंबे समय तक नहीं रह सकी. उन पर और हर्शल गिब्स और निकी बोए जैसे खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा. दिल्ली पुलिस की टेप रिकॉर्डिंग और उसके बाद के जो सनसनीखेज जानकारियां उसने क्रोन्ये पर फिक्सिंग के आरोप साबित कर दिए.

ICC के सामने कबूलनामा

हैंसी क्रोन्ये ने आईसीसी के सामने ये कबूल किया था कि भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारत की जीत सुनिश्चित करने के लिए अंतिम दिन अगर उनकी टीम विकेट गंवाती है तो उन्हें 30 हजार डॉलर मिलेंगे. इससे उन पर आरोप साबित हो गया. इस कबूलनामें के बाद साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने 11 अक्तूबर 2000 को हैंसी क्रोन्ये पर क्रिकेट से आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. गिब्स और बोए आरोप मुक्त हो गए. इस तरह एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर का करियर समय से पहले ही समाप्त हो गया. 32 साल की आयु में 1 जून 2022 को प्लेन क्रैश में उनकी मृत्यु हो गई. 

करियर पर नजर

हैंसी क्रोन्ये बेहतरीन कप्तान के साथ साथ एक शानदार ऑलराउंडर भी थे. उनके करियर पर नजर डालें तो 1992 से 2000 के बीच 68 टेस्ट की 111 पारियों में 6 शतक और 23 अर्धशतक की मदद से 3714 रन उन्होंने बनाए थे और 43 विकेट लिए थे. वहीं 188 वनडे में 2 शतक और 39 अर्धशतक लगाते हुए 5565 रन बनाने के साथ ही 114 विकेट उन्होंने लिए थे.  

ये भी पढ़ें-  PAK vs ENG: फ्लैट पिच पर खुद गई पाकिस्तान की कब्र, इंग्लैंड ने मुल्तान टेस्ट पारी और 47 रन से जीता

ये भी पढ़ें IND vs BAN: अब और मौका नहीं मिलेगा, हैदराबाद में भी हुए फ्लॉप तो टीम इंडिया से ड्रॉप हो सकते हैं ये 2 खिलाड़ी

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: तगड़ी प्लानिंग के साथ भारत आ रही न्यूजीलैंड, कप्तान ने खुद किया खुलासा, टीम इंडिया को दी चेतावनी

cricket news in hindi Cricket Match Fixing Cricket Match Fixing Hansie Cronje Match fixing stories
Advertisment
Advertisment