Advertisment

Fifa world Cup 2018 : ओसाको के हेडर गोल से जापान का विजयी आगाज

युया ओसाको के हेडर से किए गोल के दम पर जापान ने मंगलवार को फीफा विश्व कप में अपने पहले रोमांचक ग्रुप मैच में कोलंबिया को 2-1 से हराकर जीत के साथ आगाज किया।

author-image
sankalp thakur
एडिट
New Update
Fifa world Cup 2018 : ओसाको के हेडर गोल से जापान का विजयी आगाज

युया ओसाको के हेडर से किए गोल के दम पर जापान ने मंगलवार को फीफा विश्व कप में अपने पहले रोमांचक ग्रुप मैच में कोलंबिया को 2-1 से हराकर जीत के साथ आगाज किया। मोडरेविया एरीना में खेले गए ग्रुप-एच के मैच में जापान ने पेनाल्टी पर शिंजी कगावा (छठे मिनट) के गोल से खाता खोला था। कोलंबिया के लिए इस मैच में एकमात्र गोल जुआन क्विंटेरो (39वें मिनट) में किया।

Advertisment

पहले ग्रुप मैच में अपनी अच्छी किस्मत के साथ उतरी जापान की टीम को तीसरे ही मिनट में पेनाल्टी पर गोल करने का अवसर मिला। जापान के खिलाड़ियों से मिले पास को रोकने की कोशिश कर रहे कोलंबिया के खिलाड़ी कार्लोस सांचेज के हाथ से फुटबाल टकरा गई।

ऐसे में जापान को पेनाल्टी और सांचेज को रेड कार्ड दिया गया। बोरूसिया डार्टमंड क्लब के मिडफील्डर शिंजी कगावा ने छठे मिनट में सीधा शॉट मारकर गोल करते हुए जापान का खाता खोला।

Advertisment

कोलंबिया को 11वें मिनट में फ्री किक मिली। टीम के कप्तान रडामेल फाल्काओ ने शॉट मारा, लेकिन जापान के गोलकीपर एइजी कवाशीमा ने इसे सेव कर दिया।

इस मैच में दोनों टीमों का अटैक बेहद शानदार तरीके से काम कर रहा था। कोलंबिया को जापान के गोल पोस्ट तक पहुंचने का अवसर तो मिल रहा था, लेकिन वह उसके डिफेंस को भेद नहीं पा रही थी।

Advertisment

इस बीच, एक बार फिर 39वें मिनट में कोलंबिया कप्तान फाल्काओ ने गोल पोस्ट के पास पहुंच सीधा शॉट मारा और एक बार फिर जापान के गोलकीपर कवाशीमा ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी।

इतनी कोशिशों के बाद आखिरकार 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही कोलंबिया को सफलता हाथ लगी। उसने फ्री किक पर मिले अवसर को भुनाया। जुआन क्विंटेरो ने सीधा शॉट मारकर फुटबाल को गोल पोस्ट तक पहुंचाया और स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया। बराबरी के साथ ही पहले हॉफ का समापन हो गया।

अपने डिफेंस को और भी मजबूत कर दूसरे हाफ में उतरी कोलंबिया ने 54वें मिनट में जापान की ओर से की गई गोल की एक अच्छी कोशिश को नाकाम कर दिया। ओसाका ने शॉट मारा, लेकिन कोलंबिया के गोलकीपर ओस्पिना ने इसे बेहतरीन तरीके से सेव कर लिया।

Advertisment

जापान के खिलाड़ी दूसरे हाफ में कई बार कोलंबिया के गोल पोस्ट तक पहुंचे लेकिन गलत शॉट के कारण बढ़त हासिल नहीं कर पाए। फ्री किक से मिले एक मौके को उसने गंवा दिया।

अपने नए कोच अकिरा निशिनो के साथ इतिहास बदलने के इरादे से उतरी एशियाई टीम ने 70वें मिनट में जापान के लिए कगावा के स्थान पर सब्सटिट्यूट बनकर आए किउस्के होंडा ने 73वें मिनट में कॉर्नर से शॉट मारा, जिसे युया ओसाको ने हेडर से कोलंबिया के गोल पोस्ट तक पहुंचाकर जापान को 2-1 की बढ़त दे दी।

जापान का डिफेंस और गोलकीपर कावाशीमा इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। साल 2014 में गोल्डन बूट के विजेता जेम्स रोड्रिगेज ने दूसरे हाफ में इस मैच में कदम रखा और गोल करने का अवसर भी हासिल किया, लेकिन कावाशीमा ने एक बार फिर 78वें मिनट में कोलंबिया के गोल करने की एक और कोशिश को नाकाम कर दिया।

Advertisment

अपने डिफेंस के साथ कोलंबिया की सारी कोशिशों को नाकाम करते हुए अंत में जापान ने 2-1 से जीत हासिल की।

japan Colombia
Advertisment
Advertisment