logo-image
लोकसभा चुनाव

AIFF का बड़ा एक्शन, हेड कोच इगोर स्टिमाक को हटाया, फीफा वर्ल्ड कप 2026 में भारतीय टीम को नहीं मिली थी जगह

भारतीय फुटबॉल टीम के हेड इगोर स्टिमाक को AIFF ने उनके पद से हटा दिया है. टीम इंडिया के फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर से बाहर होने के बाद यह फैसला लिया गया है.

Updated on: 17 Jun 2024, 09:44 PM

नई दिल्ली:

Indian Football : भारतीय फुटबॉल फेडरेशन ने सोमवार को एक बड़ा एक्शन लिया है. भारत का फीफ वर्ल्ड कप 2026 के लिए क्वालीफायर नहीं किए जाने बाद AIFF ने भारतीय टीम के हेड कोच इगोर स्टिमाक को उनके पद से हटा दिया है. उन्हें साल 2019 में भारतीय फुटबॉल टीम का हेड कोच बनाया गया था. फीफा क्वालीफायर में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा, जिसके कारण यह फैसला लिया गया है. बता दें कि इगोर स्टिमाक को तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटाया गया है.

AIFF ने का बड़ा बयान

AIFF ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सीनियर मेंस नेशनल टीम के फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफिकेशन में निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए, सदस्यों ने सर्वसम्मति से फैसला लिया है कि एक नया हेड कोच टीम को आगे ले जाने के लिए सबसे उपयुक्त होगा." इसमें कहा गया कि "एआईएफएफ सचिवालय द्वारा स्टिमक को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी कर दिया गया है और उन्हें तत्काल प्रभाव से अपने जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया है.

भारतीय मेंस टीम के पास पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहुंचे का मौका था, लेकिन कुवैत के खिलाफ ड्रॉ और कतर के खिलाफ मिली हार ने ब्लू टाइगर्स को दूसरे स्थान से तीसरे स्थान पर धकेल दिया. जिसके कारण क्वालीफायर्स में उनका उनका सफर वहीं खत्म हो गया. भारतीय फुटबॉल फैंस के लिए यह एक बड़ा झटका था.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS Super-8 : सेंट लुसिया में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, जानें यहां कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत को दिलाए कई खिताब

इगोर स्टिमाक 1998 फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली क्रोएशियाई टीम के सदस्ये थे. उन्होंने साल 2019 में स्टीफन कोंस्टेंटाइन के बाद भारतीय फुटबॉल टीम के हेड कोच की कमान संभाली थी. स्टिमाक के कार्यकाल में भारत ने सैफ चैंपियनशिप, इंटरकांटिनेंटल कप और त्रिदेशीय सीरीज सहित चार बड़ी प्रतियोगिताएं जीतने में सफल रहा है.