Advertisment

Cricket: कभी भारत के लिए गांगुली, द्रविड़ और सहवाग के साथ खेलता था ये क्रिकेटर, अब SBI में कर रहा नौकरी

Indian Cricket Team: भारतीय टीम में सौरव गांगुल, वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ के साथ खेलने वाला एक खिलाड़ी इस वक्त बैंक में नौकरी कर रहा है. इस खिलाड़ी ने भारत के लिए सिर्फ 2 ही मैच खेला है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Gyanendra Pandey

कभी भारत के लिए गांगुली, द्रविड़ और सहवाग के साथ खेलता था ये क्रिकेटर (Social Media)

Gyanendra Pandey: भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है. लोग क्रिकेट देखने के साथ-साथ क्रिकेट खेलना भी बहुत पसंद करते हैं.  ज्यादातर युवाओं का सपना होता कि वह क्रिकेट में अपना करियर बनाए, लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है. भारतीय टीम में खेलने के लिए टैलेंट के साथ-साथ किस्मत का होना भी जरूरी होता है. टीम इंडिया में कई ऐसे खिलाड़ी खेले, जो कुछ मैच के बाद ही बाहर हो गए और फिर उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. चलिए हम बताते हैं एक ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में जो कभी राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और सौरव गांगुली का साथी हुआ करता था और भारत के लिए खेला, लेकिन अब वो बैंक में नौकरी रहे हैं. 

Advertisment

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो ज्ञानेंद पांडेय (Gyanendra Pandey) हैं, जिन्होंने 1999 में भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला था. उत्तर प्रदेश के लिए खेलने वाले ज्ञानेंद पांडेय ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में जगह बनाई थी. उन्होंने भारतीय टीम के लिए डेब्यू तो कर लिया, लेकिन वह टीम में अपनी जगह बरकरार नहीं रख पाए. 

2 मैच खेलने के बाद हुई छुट्टी

बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच करने के बाद ज्ञानेंद पांडेय को कुल 2 वनडे मैचों में खेलने का मौका मिला. इसके बाद उन्हें टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया, जिसके बाद उनकी कभी वापसी नहीं हुई. ज्ञानेंद पांडेय ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का दूसरा और आखिरी मुकाबला 1 अप्रैल, 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला. यानी ज्ञानेंद पांडेय का अंतर्राष्ट्रीय करियर 10 दिन भी नहीं चल सका. इसके बाद उनकी टीम इंडिया में फिर कभी वापसी नहीं हुई. 2 मैचों की 2 पारियों में बैटिंग करते हुए उन्होंने सिर्फ 4 रन बनाए. 

टीम इंडिया से बाहर होने के बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखा. ज्ञानेंद पांडेय करीब 6 साल तक उत्तर प्रदेश के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेले, लेकिन टीम इंडिया में अपनी वापसी करने में कामयाब नहीं हुए, लेकिन इसके बाद साल 2006 में उन्होंने अपने करियर का आखिरी फर्स्ट क्लास मैच खेला और क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

SBI में कर रहे हैं काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्ञानेंद पांडेय मौजूदा वक्त में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में कर रहे हैं. वह एक PR एजेंट हैं. इससे पहले उन्होंने कोचिंग में भी करियर अपनाया था. 

यह भी पढ़ें:  Video: बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए पानी में उतरीं रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा, लोग बोले- नेता ऐसा होना चाहिए

Gyanendra Pandey Indian Cricket team Team India
Advertisment
Advertisment