Advertisment

PM Modi 74th Birthday: कभी लगाया गले, तो कभी चुराया दिल, इसलिए पीएम मोदी का दीवाना है हर खिलाड़ी

PM Modi 74th Birthday: खेल की दुनिया में क्रांति लाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं और देशभर में जन्मदिन को सेलिब्रेट किया जा रहा है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
pm modi 74th birthday

Happy Birthday PM Modi contribution in sports and always with their players

PM Modi 74th Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर पूरा देश पीएम के जन्मदिन को अपने-अपने तरीके से सेलिब्रेट कर रहा है. तमाम एथलीट्स ने भी उन्हें बधाई दी है. इस बात में कोई शक नहीं है कि जब से नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का पद संभाला है, वह लगातार खेल के क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

Advertisment

2017 में खेलो इंडिया मुहीम के जरिए देश में खेल जगत में मानो क्रांति ला दी. इसी का नतीजा है कि आज हर खेल में भारतीयों का जलवा देखने को मिल रहा है. क्रिकेट वर्ल्ड कप हो या फिर हॉकी के मुकाबले या फिर हो ओलंपिक पैरालंपिक... हर इवेंट को पीएम नजर बनाए रखते हैं और हर खिलाड़ियों को मोटिवेट करने के लिए हर संभव कदम उठाते हैं. 

टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में पहुंचे थे PM

जीतन के बाद हर कोई जश्न में शामिल होता है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने खिलाड़ियों की हार में उनका दुख बांटने से भी पीछे नहीं हटते. वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में खेला गया था, जहां टीम इंडिया को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. इस हार के बाद भारतीय क्रिकेटर्स काफी टूट गए थे, तब पीएम ने उन्हें संभाला था. सोशल मीडिया पर कई वीडियो और फोटोज सामने आई थीं, जिसमें देखा जा सकता था कि कैसे भारत की हार के बाद पीएम ने भारतीय ड्रेसिंग रूम में जाकर अपने खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाया था.

Advertisment

बड़े टूर्नामेंट्स से पहले बढ़ाते हैं खिलाड़ियों का हौंसला

क्रिकेट टूर्नामेंट हो, ओलंपिक हो या पैरालंपिक हो... हर इवेंट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान रहता है. टूर्नामेंट से पहले वह खिलाड़ियों से मिलकर उनका हौंसला बढ़ाते हैं और अगर मिलना संभव ना हो तो ऑनलाइन चैट करते हैं. इतना वक्त हो गया, लेकिन कभी भी पीएम को इन मुलाकातों में खानापूर्ति करते नहीं देखा जाता. वह दिल खोलकर खिलाड़ियों पर स्नेह लुटाते हैं. 

Advertisment

टोक्यो ओलंपिक का वह पल कोई नहीं भूल सकता, जब भारतीय महिला हॉकी टीम शानदार खेल दिखाकर भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गई थी. खिलाड़ियों की भावनाएं तब और उमड़ गई, जब पीएम मोदी ने उन्हें फोन किया. खिलाड़ी बात नहीं कर पा रही थीं. आंखों में आंसू और जुबान में लड़खड़ाहट रही थी.

तब पीएम मोदी ने कहा था, "सबसे पहले तो आप रोना बंद करें. आपकी आवाज मुझ तक पहुंच रही हैं. आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। इतने दशकों बाद भारतीय हॉकी पुनर्जीवित हो उठी है तो उसके पीछे आप जैसे खिलाड़ियों की कई सालों की मेहनत है." ये तो एक वाक्या है... पीएम ऐसे सैंकड़ों मौकों पर अपने बिखरे हुए खिलाड़ियों को हौंसला देते दिखे हैं.

Advertisment

हाल ही में जब पैरालंपिक एथलीट्स मेडल्स जीतकर भारत लौटे, तब पीएम मोदी ने सभी से मुलाकात की. तब जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले नवदीप सिंह से बातचीत के दौरान भावुकता के साथ विनम्रतापूर्वक टोपी स्वीकार करने के लिए फर्श पर बैठ गए. 

Advertisment

खेल को आगे बढ़ाने का करते हैं हर संभव प्रयास

क्रिकेट का बोलबाला तो सालों से है. लेकिन, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से अन्य खेलों में भी काफी विकास देखने को मिला है. हॉकी, फुटबॉल आदि खेलों में भी फंड दिए जा रहे हैं, जिनसे इन खेलों का विकास हो रहा है. नतीजा आप सभी ओलंपिक और पैरालंपिक में साफ देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, इन खिलाड़ियों को मौका मिलना तय!

Cricket PM modi PM Modi Birthday
Advertisment
Advertisment