Advertisment

Birthday Special: टी 20 रैंकिंग में रहा नंबर 1, चहल के लिए बढ़ाई मुश्किल, 24 वां जन्मदिन मना रहा ये करिश्माई गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम का एक युवा स्पिनर जिसने सीनियर खिलाड़ी युजवेंद्र चहल की टीम इंडिया में एंट्री मुश्किल कर रही है, अपना 24 वां जन्मदिन मना रहा है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Happy Birthday Ravi Bishnoi

Birthday Special: टी 20 रैंकिंग में रहा नंबर 1, चहल के लिए बढ़ाई मुश्किल, 24 वां जन्मदिन मना रहा ये करिश्माई गेंदबाज

Happy Birthday Ravi Bishnoi: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा स्पिनर रवि बिश्नोई अपना 24 वां जन्मदिन मना रहे हैं. आईपीएल में एलएसजी के लिए खेलने वाले रवि बिश्नोई भारतीय टीम की नई स्पिन सनसनी हैं और बल्लेबाजों को चकमा देने के लिए जाने जाते हैं. हाल के दिनों में टीम इंडिया मैनेजमेंट ने उन पर भरोसा दिखाया है जिसमें वे पूरी तरह खड़े उतरे हैं और विपक्षी बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा बनकर उभरे हैं. उनकी गुगली और स्पिन को समझना काफी मुश्किल होता है.

Advertisment

नंबर एक गेंदबाज रह चुके

रवि बिश्नोई का अंतराष्ट्रीय करियर बहुत छोटा रहा है. लेकिन अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर वे टी 20 में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज रह चुके हैं. विश्व कप 2023 के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टी 20 मैचों की सीरीज खेली गई थी. इस सीरीज में रवि का प्रदर्शन अच्छा रहा था और वे प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे.

इसी सीरीज के दौरान वे अंतराष्ट्रीय टी 20 में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे. पिछले 3 साल में दाएं हाथ के लेग स्पिनर के रुप में बिश्नोई ने भारतीय टीम मैनेजमेंट का भरोसा जीता है और उन्हें युजवेंद्र चहल पर प्राथमिकता दी जा रही है. चहल अनुभवी हैं और भारत की तरफ से टी 20 में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके हैं इसके बावजूद बिश्नोई के उदय के बाद उन्हें बेहद कम मौके मिल रहे हैं. युवा होने की वजह से रवि को टीम इंडिया ज्यादा मौके दे रही है.

करियर पर एक नजर 

रवि बिश्नोई ने 16 फरवरी 2022 को भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था. उसके बाद से वे 1 वनडे और 32 टी 20 मैच खेल चुके हैं. वनडे में 1 तो टी 20 में वे 48 विकेट ले चुके हैं. वहीं 2020 से 2024 तक आईपीएल में खेले 66 मैचों में वे 63 विकेट ले चुके हैं. 2022 से वे एलएसजी के साथ हैं.  उनके प्रदर्शन के देखते हुए ऐसी पूरी संभावना है कि एलएसजी आईपीएल 2025 के लिए उन्हें रिटेन कर लेगी.  

ये भी पढ़ें-   AFG vs NZ: भारत की धरती पर अफगानिस्तान ने किया न्यूजीलैंड का स्वागत, अफगानी अंदाज देख दंग रह गए कीवी

ये भी पढ़ें-  Harvinder Singh: मिलते रहे हार्ट अटैक...फिर भी नहीं मानी हार, गोल्ड जीत इतिहास रचने वाले हरविंदर की कहानी दिल तोड़ देगी

cricket news in hindi Ravi Bishnoi Birthday Ravi Bishnoi
Advertisment