Advertisment

Virat Kohli : हरभजन सिंह ने लिए दुनिया के 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के नाम, विराट कोहली का नाम नहीं

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने दुनिया के 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों का नाम लिया है. इसमें विराट कोहली का नाम नही हैं.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
एडिट
New Update
Harbhajan Singh did not choose Virat Kohli among top three batsmen of world

Harbhajan Singh- Virat Kohli (Image- Social)

Advertisment

Virat Kohli : भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली मौजूदा समय के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. उन्हें क्रिकेट इतिहास के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में से भी एक माना जाने लगा है. अधिकांश क्रिकेटर्स और विशेषज्ञों का भी यही मानना है. लेकिन पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह की राय थोड़ी अलग है. लीजेंड्स लीग क्रिकेट में हिस्सा ले रहे हरभजन सिंह से जब दुनिया के 3 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का नाम पूछा गया तो हरभजन द्वारा लिए नामों में विराट कोहली का नाम नहीं था. आईए जानते हैं हरभजन ने किन 3 खिलाड़ियों का नाम लिया.

Advertisment

जैक कैलिस

हरभजन सिंह ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रुप में पहला नाम दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस का लिया है. बता दें कि कैलिस को क्रिकेट इतिहास का महानतम ऑलराउंडर भी माना जाता है. साउथ अफ्रीका के लिए तीनों फॉर्मेट खेल चुके कैलिस ने 166 टेस्ट की 280 पारियों में 45 शतक और 58 अर्धशतक लगाते हुए 13289 रन बनाए हैं.

साथ ही 292 विकेट हासिल किए हैं. वहीं 328 वनडे में 17 शतक और 86 अर्धशतक लगाते हुए 11579 रन बनाए हैं और 273 विकेट लिए हैं. वहीं 25 टी 20 में 5 अर्धशतक लगाते हुए 666 रन और 12 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. कैलिस साउथ अफ्रीका के लिए वनडे, टेस्ट में सर्वाधिक रन और शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं.

Advertisment

ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को क्रिकेट इतिहास का महानतम बल्लेबाज माना जाता है. लारा हरभजन सिंह की सूची में भी शामिल हैं. प्रथम श्रेणी में एक पारी में 500 और टेस्ट में एक पारी में 400 रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज लारा ने 131 टेस्ट में 34 शतक और 48 अर्धशतक लगाते हुए 11953 और 299 वनडे में 19 शतक लगाते हुए  10405 रन बनाए हैं.

सचिन तेंदुलकर

Advertisment

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रुप में हरभजन ने क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाज और बल्लेबाजी का अधिकांश रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम लिया. तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन, शतक और मैच खेलने का रिकॉर्ड है. तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 51 शतक लगाते हुए 15921, 463 वनडे में 49 शतक लगाते हुए  18426 और 1 टी 20 में 10 रन बनाए हैं.   

ये भी पढ़ें-   IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में चूके, कानपुर में ये दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं विराट कोहली

ये भी पढ़ें-  ENG vs AUS: मिचेल स्टार्क वनडे में ऑस्ट्रेलिया के लिए चौथे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने, ये तीन दिग्गज उनसे आगे हैं

Sachin tendulkar cricket news in hindi Virat Kohli harbhajan singh Jacques Kallis
Advertisment
Advertisment