Advertisment

हॉकी में भारत के लिए 'वन मैन आर्मी' बने कप्तान Harmanpreet Singh, पेरिस ओलंपिक में दागे कुल 11 गोल

Indian Hockey Team Wins Bronze in Olympics: भारत ने हॉकी में स्पेन के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है. भारत के इस जीत के हीरो कप्तान हरमनप्रीत सिंह रहे जिन्होंने 2 गोल किए.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Harmanpreet Singh Paris Olympics Goals

Harmanpreet Singh (Social Media)

Indian Hockey Team Wins Bronze in Olympics: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. पेरिस ओलंपिक में भारत का यह चौथा ब्रॉन्ड मेडल है. भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराया. भारतीय हॉकी टीम लगातार दूसरी बार ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रही है. इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में भारत ने ब्रॉन्ज जीता था. भारत के इस जीत के हीरो कप्तान हरमनप्रीत सिंह रहे. उन्होंने इस मैच में दो गोल दागे. जबकि पूरे ओलंपिक में हरमनप्रीत ने कुल 11 गोल किए हैं जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा गोल है. 

Advertisment

स्पेन के खिलाड़ियों ने सोचा नहीं होगा कि हरमनप्रीत सिंह उनके रास्ते के सबसे बड़े रुकावट बन जाएंगे. इस मैच का पहला क्वार्टर काफी दिलचस्प रहा. इसमें दोनों ही टीमों ने कड़ी टक्कर दी. लेकिन कोई गोल करने में सफल नहीं हुआ. लेकिन दूसरे क्वार्टर में  स्पेन ने 18वें मिनट में गोल कर दिया. हालांकि हरमनप्रीत ने स्पेन की ये खुशी ज्यादा देर टिकने नहीं दी. उन्होंने इसी क्वार्टर के 30वें मिनट में गोल किया और भारत की बराबरी कराई. लेकिन फिर तीसरे क्वार्टर में हरमनप्रीत ने 33वें मिनट में गोल दाग कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी. तीसरा और चौथा क्वार्टर पूरी तरह से भारत के नाम रहा और स्पेन एक भी गोल नहीं कर सका. 

हरमनप्रीत सिंह ने पेरिस ओलंपिक में किए 11 गोल

हरमनप्रीत सिंह ने पेरिस ओलंपिक में कुल 11 गोल किए हैं जो किसी भी टीम द्वारा सबसे ज्यादा गोल है. Paris Olympics में किसी भी खिलाड़ी ने अबतक इतने गोल नहीं किए हैं. वहीं इससे पहले हरमनप्रीत सिंह ने साल 2020 में टोक्यो ओलंपिक में कुल 6 गोल किए थे जो किसी भी भारतीय से ज्यादा थे.

Advertisment

टीम इंडिया की यह जीत ऐतिहासिक रही. भारत ने 52 सालों के बाद ओलंपिक में लगातार दूसरी बार ब्रॉन्ज जीता है. टीम इंडिया ने 1968 और 1972 में मेडल जीता था. इसके बाद 2020 में भारत ने ब्रॉन्ज जीता और अब पेरिस ओलंपिक में भी यही कारनामा किया है. भारत के इस जीत के हीरो कप्तान हरमनप्रीत सिंह के अलावा गोलकीपर पीआर श्रीजेश रहे. बता दें कि पीआर श्रीजेश के करियर का आखिरी मैच था. 

यह भी पढ़ें:  Hockey: भारत के ब्रांज मेडल जीतते ही गोल पोस्ट पर चढ़ गए गोलकीपर श्रीजेश, आखिरी मैच में देश को दिलाया मेडल

Harmanpreet Singh Harmanpreet Singh Paris Olympics Indian Hockey Team Harmanpreet Singh Paris Olympics Goal Indian Hockey Team Medal Paris Olympics Indian Hockey Team Bronze Medal
Advertisment
Advertisment