Advertisment

Harry Brook: पहला वनडे शतक लगाते ही हैरी ब्रुक ने रचा इतिहास, बटलर, रुट और मोर्गन सबको पीछे छोड़ा

Harry Brook ENG vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने करियर का पहला वनडे शतक लगाने वाले हैरी ब्रुक ने इतिहास रच दिया है.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
Harry Brook

Harry Brook (Image- Social Media)

Advertisment

Harry Brook century ENG vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही 5 वनडे मैचों की सीरीज में जोस बटलर की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड टीम की कप्तानी युवा खिलाड़ी हैरी ब्रुक को सौंपी गई है. पहले 2 वनडे में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन तीसरे वनडे में कप्तान ब्रुक ने शतकीय पारी खेल इंग्लैंड को न सिर्फ जीत दिलाई बल्कि बतौर कप्तान एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस मामले में ब्रुक ने इंग्लैंड के तमाम कप्तानों जिसमें इयोन मार्गन, जोस बटलर, जो रुट शामिल हैं, सबको पीछे छोड़ दिया है.

Advertisment

ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान

हैरी ब्रुक ने 94 गेंदों में नाबाद 110 रन की पारी खेली. उनकी इसी पारी के दम पर इंग्लैंड ये मैच जीत कर सीरीज में वापसी कर सका. इस शतक के साथ ब्रुक ने इतिहास रच दिया. 25 साल की उम्र में वनडे में इंग्लैंड के लिए शतक लगाने वाले वे पहले कप्तान बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने तमाम पूर्व कप्तानों को पीछे छोड़ दिया है. ब्रुक का ये पहला वनडे शतक था. 

ब्रुक का वनडे करियर

Advertisment

जनवरी 2023 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले ब्रुक ने अबतक 18 वनडे खेले. 1 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से उन्होंने 560 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 35 और स्ट्राइक रेट 99.47 का रहा है. ब्रुक को इग्लैंक के सर्वाधिक प्रतिभाशाली युवा क्रिकेटर्स में माना जाता है. वे तीनों फॉर्मेट खेलते हैं. संभावना है कि बटलर के बाद उन्हें ही इंग्लैंड टीम की कमान मिलेगी. 

मैच पर नजर 

बात अगर तीसरे वनडे की करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 304 रन बनाए. स्टीव स्मिथ ने 82 गेंद में 60,  विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने 65 गेंद में नाबाद 77, कैमरन ग्रीन ने 42,  आरोन हार्डी ने 44 और ग्लेन मैक्सवेल ने 30 रन बनाए. 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही थी और टीम ने 11 के स्कोर पर अपने दोनों ओपनर्स का विटेक गंवा दिया था.

Advertisment

इसके बाद विल जैक्स और हैरी ब्रुक तीसरे विकेट के 156 रन की साझेदारी कर टीम को मैच में वापस लेकर आए. जैक्स 82 गेंद में 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 84 रन बनाकर आउट हुए. ब्रुक ने इसके बाद लियाम लिविंग्सटन नाबाद 33 के साथ 5 वें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की. इंग्लैंड का स्कोर जब 37.4 ओवर में 4 विकेट पर 254 था और जीत के लिए 74 गेंद में 51 रन चाहिए थे तभी बारिश आ गई. लंबे इंतजार के बाद भी जब बारिश खत्म नहीं हुई तो इंग्लैंड को DLS नियम के मुताबिक 46 रन से विजेता घोषित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें-   IND vs BAN: कानपुर में लंबे समय बाद टेस्ट खेलने उतरेंगे रोहित और कोहली, जानें यहां कैसा है दोनों का रिकॉर्ड

 

ENG vs AUS cricket news in hindi Harry Brook Century harry brook
Advertisment
Advertisment