Advertisment

BCCI IPL team owner Meeting: शाहरुख की नाराजगी, मेगा की जगह मिनी ऑक्शन, जानें बीसीसीआई और आईपीएल मालिकों की बैठक में क्या-क्या हुआ?

BCCI IPL team owner Meeting: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 से पहले खिलाड़ियों की रिटेंशन पॉलिसी क्या होगी, टीम की पर्स वैल्यू क्या होगी. इम्पैक्ट प्लेयर रुल रहेगा या नहीं. इन सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए बीसीसीआई और आईपीएल की सभी 10 टीमों के मालिकों की बैठक 31 जुलाई को मुंबई में आयोजित थी.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
heated discussion between Shahrukh Khan and Punjab Kings owner Ness Wadia, mini auction instead of mega, know what happened during BCCI IPL team owner Meeting

BCCI IPL team owner Meeting (Photo- Social Media)

BCCI IPL team owner Meeting:  इंडियन प्रीमियर लीग 2025 को लेकर बीसीसीआई और आईपीएल की फ्रेंचाइजी के मालिकों ने तैयारियां शुरु कर दी हैं. अगले साल मेगा ऑक्शन होना है. ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों की रिटेंशन पॉलिसी क्या होगी, टीम की पर्स वैल्यू क्या होगी. इम्पैक्ट प्लेयर रुल रहेगा या नहीं. इन सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए बीसीसीआई और आईपीएल की सभी 10 टीमों के मालिकों की बैठक 31 जुलाई को मुंबई में आयोजित थी लेकिन इस बैठक का निष्कर्ष कुछ भी नहीं निकल सका है. रिपोर्टों के मुताबिक बीसीसीआई इन सभी मुद्दों पर अपना स्टैंड जल्द स्पष्ट करेगी. 

Advertisment

शाहरुख और नेस वाडिया के बीच नोंकझोंक

बीसीसीआई और आईपीएल टीमों के बीच हुई बैठक का सबसे बड़ा मुद्दा ये था कि खिलाड़ियों की रिटेंशन पॉलिसी पर सहमित बनाना था. 10 टीमों में कुछ का मत ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करने में है. इसमें केकेआर और एसआरएच प्रमुख हैं वहीं कुछ ऐसी भी टीमें हैं जो बहुत कम खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं और मेगा ऑक्शन में जाना चाहती हैं. ऐसी टीमों में पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स अहम है. रिपोर्टों के मुताबिक रिटेंशन के मुद्दे पर केकेआर के मालिक शाहरुख खान और पंजाब किंग्स के सह मालिक ने नेस वाडिया के बीच बहस हो गई. शाहरुख जहां ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करने के पक्ष में हैं वहीं नेस वाडिया कम खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहते हैं.

मिनी ऑक्शन की मांग 

बीसीसीआई के सामने ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग कर रही केकेआर और एसआरएच जैसी टीमों ने मेगा ऑक्शन की जगह मिनी ऑक्शन कराने और हर साल के लिए यही फॉर्मूला अपनाने की सलाह दी. इन टीमों का कहना किसी टीम को बनाने और उसे एक ब्रांड के रुप में तैयार करने में लंबा समय लगता है और इसमें खिलाड़ियों की भूमिका अहम होती है. ऐसे में अक्सर बड़ी मात्रा खिलाड़ियों को रिलीज किया जाएगा तो इससे टीम के ब्रैंड वेल्यू और प्रदर्शन पर असर पड़ेगा. इसिलए मेगा की जगह मिनी ऑक्शन कराई जाए. वहीं पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स का मानना है कि आईपीएल का मजा ही मेगा ऑक्शन ही है. इससे खिलाड़ियों और लीग दोनों का फायदा होता है. 

इम्पैक्ट प्लेयर रुल पर चर्चा 

दिल्ली कैपिटल्स के ओनर पार्थ जिंदल का कहना है कि वे इम्पैक्ट प्लेयर रुल के प्रशंसक नहीं है. मैच 11 खिलाड़ियों के बीच ही होना चाहिए. ऑल राउंडर का अपना महत्व होता है जो इस नियम की वजह से खत्म हो रहा है. इसलिए इस नियम को हटाना खेल के हक में होगा. वहीं कई टीमों का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर रुल की वजह से आईपीएल में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है और रोमांच भी बढ़ा है. इसलिए इसको बरकरार रखा जाना चाहिए. 

BCCI के जवाब का इंतजार 

आईपीएल मालिकों के साथ हुई बैठक में बीसीसीआई के सचिव और अध्यक्ष ने सभी टीमों की मांग को ध्यान से सुना है लेकिन किसी भी मुद्दे पर अपना निर्णय नहीं सुनाया है. बोर्ड आईपीएल के अगले सीजन से जुड़े तमाम पहलुओं पर जल्द ही अपना रुख स्पष्ट करेगा.

ये भी पढ़ें-  भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच का निधन, पीएम मोदी, जय शाह ने जताया शोक

Actor Shahrukh Khan cricket news in hindi ipl BCCI IPL Team owners meet bcci
Advertisment
Advertisment