Advertisment

PR Sreejesh: भारत को ब्रांज मेडल दिलाकर लिया था संन्यास, अब हॉकी इंडिया ने गोलकीपर श्रीजेश के सम्मान में किया बड़ा ऐलान

PR Sreejesh: टोक्यो ओलंपिक 2021 के बाद पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम को ब्रांज मेडल दिलाने में बड़ी भूमिका निभाने के बाद अंतराष्ट्रीय हॉकी को अलविदा कह चुके अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश के सम्मान में हॉकी इंडिया मे बड़ा ऐलान किया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Hockey India to retire PR Sreejesh jersey number 16 in his respect

PR Sreejesh: भारत को ब्रांज मेडल दिलाकर लिया था संन्यास, अब हॉकी इंडिया ने गोलकीपर श्रीजेश के सम्मान में किया बड़ा ऐलान (Social)

PR Sreejesh: टोक्यो ओलंपिक 2021 के बाद पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम को ब्रांज मेडल दिलाने में बड़ी भूमिका निभाने के बाद अंतराष्ट्रीय हॉकी को अलविदा कह चुके अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश के सम्मान में हॉकी इंडिया मे बड़ा ऐलान किया है. हॉकी इंडिया की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पीआर श्रीजेश के संन्यास के साथ ही उनकी जर्सी नंबर 16 को भी रिटायर कर दिया गया है. ये निर्णय चैंपियन गोलकीपर के सम्मान में लिया गया है. अब किसी भी युवा खिलाड़ी को श्रीजेश की 16 नंबर जर्सी नहीं दी जाएगी. 

Advertisment

भारत से सबसे अनुभवी खिलाड़ी

पीआर श्रीजेश ने ओलंपिक 2024 की शुरुआत से ठीक पहले घोषणा की थी कि वे इस इवेंट की समाप्ती के साथ ही अंतराष्ट्रीय हॉकी को अलविदा कह देंगे. पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम के शानदार सफर में वे बतौर गोलकीपर चट्टान की भांति खड़े रहे और विपक्षी टीम के खिलाड़ियों के मंसूबे पर पानी फेरा. स्पेन के साथ ब्रांज मेडल मैच में भारत की जीत में भी उनकी अहम भूमिका रही और उन्होने कई खतरनाक शॉट को गोल में तब्दिल होने से रोका.

2006 से 2024 के बीच वे भारतीय टीम के लिए 336 मैच खेले. उनकी टोक्यो और पेरिस ओलंपिक में ब्रांज के अलावा 2014 और 2022 एशियन गेम्स में गोल्ड, 2011, 2016, 2018 और 2023 में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में गोल्ड, 2014 और 2022 कॉमन वेल्थ गेम्स में सिल्वर उनके करियर की अहम उपलब्धि रहे. श्रीजेश पीछले 18 साल में भारतीय हॉकी टीम के मजबूत स्तंभ रहे हैं. उनके संन्यास के बाद उनकी लेना किसी भी दूसरे खिलाड़ी के लिए काफी मुश्किल होगा.

द्रविड़ से प्रेरणा लेकर बढ़ेंगे आगे 

अंतराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास के ठीक बाद पीआर श्रीजेश को जूनियर हॉकी टीम का कोच बना दिया गया था. कोचिंग करियर को लेकर श्रीजेश सीरियस हैं. उन्होंने हाल में एक बयाम दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और कोच राहुल द्रविड़ से प्रेरणा लेते हुए कोचिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं.  बता दें कि श्रीजेश भी हॉकी टीम के कप्तान रह चुके हैं.  

ये भी पढ़ें-  Arshad Nadeem: जैवलिन के बाद क्रिकेट फिल्ड पर दिखेंगे अरशद नदीम, पाकिस्तान टीम में मिल सकती है ये भूमिका

Indian hockey Goalkeeper PR Sreejesh Indian Hockey Team News PR Sreejesh Goalkeeper PR Sreejesh
Advertisment
Advertisment