Advertisment

Vinesh Phogat: एक रात में कैसे बढ़ गया विनेश फोगाट का वजन, टीम डॉक्टर ने बताई पूरी कहानी

Vinesh Phogat: 50 किग्रा फ्री स्टाइल रेसलिंग में लगातार 3 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाने वाली विनेश से देश गोल्ड मेडल की उम्मीद करने लगा था.खुद विनेश को भी यही उम्मीद रही होगी लेकिन फाइनल वाले मैच से पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से विश्व रेसलिंग एसोसिएशन ने उन्हें फाइनल के डिसक्वालिफाई कर दिया.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
How Vinesh Phogat's weight increased in one night, team doctor tells the whole story

Vinesh Phogat: एक रात में कैसे बढ़ गया विनेश फोगाट का वजन, टीम डॉक्टर ने बताई पूरी कहानी (Image- Social Media)

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 पहलवान विनेश फोगाट के लिए कभी न भूलने वाला एक इवेंट रहेगा. 50 किग्रा फ्री स्टाइल रेसलिंग में लगातार 3 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाने वाली विनेश से देश गोल्ड मेडल की उम्मीद करने लगा था.खुद विनेश को भी यही उम्मीद रही होगी लेकिन फाइनल वाले मैच से पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से विश्व रेसलिंग एसोसिएशन ने उन्हें फाइनल के डिसक्वालिफाई कर दिया.

Advertisment

इस निर्णय ने विनेश के साथ साथ पूरे देश का गोल्ड जीतने का सपना तोड़ दिया था. इस फैसले के खिलाफ विनेश ने सीएएस में अपील भी की थी जहां से उन्हें निराशा मिली है. विनेश प्रकरण में सबसे बड़ा सवाल सभी के मन में ये है कि फाइनल मैच से ठीक पहले वाली रात में उन्होंने ऐसा क्या खा लिया जिससे उनका वजन बढ़ गया. 

डॉक्टर ने बताई पूरी बात 

भारतीय ओलंपिक टीम की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए विनेश के वजन पर बड़ा बयान दिया है. पारदीवाला ने कहा, पहले दिन विनेश ने 300 ग्राम जूस और कुछ तरल पदार्थ पीकर खेला था. इससे उनका वजन रात तक लगभग 2 किलो बढ़ गया था.  फाइनल मैच से पहले उन्होंने वजन कम करने प्रक्रिया शुरु की. उन्हें पानी नहीं पीना था खाने पर प्रतिबंध नहीं था. पहलवान वजन कम करन के लिए अक्सर खाना पीना छोड़ते भी हैं.

डॉक्टर ने आगे कहा, विनेश रात भर जगी और इस दौरान वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत की बिना सोए छह घंटे ट्रेडमिल पर ट्रेनिंग की, तीन घंटे सॉना में रहीं. खाने का एक निवाला या पानी का एक घूंट भी नहीं लिया. कोच ने उनके बाल काटे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. रात भर कड़ी मेहनत के बावजूद विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम ज्यादा रहा और वे फाइनल से डिसक्वालिफाई हो गई. डॉ. पारदीवाला ने कहा, विनेश का सामान्य वजन 57 किग्रा के करीब है. 2022 विश्व चैंपियनशिप में वे 53 किग्रा में लड़ी थी. इसलिए 50 किग्रा में खुद को बनाए रखना उनके लिए एक बड़ी चुनौती थी. 

भारत की पहली महिला रेसलर

विनेश फोगाट निश्चित रुप से फाइनल खेलने और कोई मेडल जीतने से चूक गई लेकिन फाइनल में पहुंच कर भारत के लिए उन्होंने इतिहास रच दिया. ओलंपिक रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली वे पहली महिला खिलाड़ी हैं. हालांकि फाइनल मैच से बाहर किए जाने के बाद घोर निराशा में डूबी विनेश ने रेसलिंग से संन्यास से लिया है.   

ये भी पढ़ें-   Jay Shah: भारत क्यों नहीं होते डे-नाइट टेस्ट, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दिया बड़ा बयान

vinesh phogat Paris Olympic
Advertisment
Advertisment