Advertisment

ICC ने वीमेंस क्रिकेट को किया मालामाल, अब पुरूषों के बराबर महिलाओं को मिलेगी प्राइज मनी

T20 World Cup 2024: ICC ने वीमेंस क्रिकेट को लेकर ऐतिहासिल फैसला लिया है. दरअसल ICC ने मेंस और वीमेंस क्रिकेट के लिए प्राइज मनी बराबर कर दिया है.

author-image
Roshni Singh
New Update
Women t20 world cup 2024 Prize Money

ICC ने वीमेंस क्रिकेट को किया मालामाल (Social Media)

Womens T20 World Cup Prize Money: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने महिला क्रिकेट को लेकर एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया. दरअसल, आईसीसी ने वीमेंस और मेन्स क्रिकेट की प्राइज मनी बराबर कर दी है. अब आईसीसी इवेंट्स में जिसनी प्राइज मनी मेंन्स को मिलेंगे, उतने ही प्राइज मनी महिलाओं को भी मिलेंगे.

Advertisment

बता दें कि इसकी शुरूआत इसी साल यूएई में होने वाले वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 (Women's T20 World Cup 2024) से हो जाएगी. वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 पहला टूर्नामेंट होगा, जिसमें महिलाओं को पुरूष टीमों के बराबर प्राइज मनी मिलेगी.

अब वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम होगी मालामाल

दरअसल, जुलाई 2023 में आईसीसी के वार्षिक अधिवेशन में यह फैसला लिया गया था. आईसीसी ने इस बात की जानकारी दी थी कि आने वाले कुछ सालों में महिला और पुरूष क्रिकेटरों की प्राइज मनी बराबर कर दी जाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि आईसीसी का यह फैसला महिला क्रिकेट के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

Advertisment

बहरहाल, अब आईसीसी अपने टारगेट को पूरा करने जा रही है. 3 अक्टूबर से यूएई में शुरू होने वाली वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 की विजेता टीम को 2.34 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. भारतीय रुपए में यह रकम देखें तो तकरीबन 20 करोड़ रुपए के आसपास है.

रनर अप को कितने पैसे मिलेंगे?

इससे पहले पिछले साल वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला गया था. इस ऑस्ट्रेलिया ने वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनने पर 1 मिलियन डॉलर मिले थे, जो भारतीय रुपए में तकरीबन 8 करोड़ है. लेकिन अब इसे 134 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है. वहीं, वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप की रनर अप टीम को 1.17 मिलियन डॉलर मिलेंगे, यह राशि पिछले रनर अपन को मिले राशि की तुलना में 134 प्रतिशत अधिक है.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  India vs China Hockey Final: भारत ने चीन को हराकर 5वीं बार खिताब पर किया कब्जा, जुगराज ने किया निर्णायक गोल

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ फ्लॉप रहे हैं रोहित शर्मा, आंकड़े देख टेंशन में टीम इंडिया

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: क्या टीम इंडिया को हरा देगी बांग्लादेश? Rohit Sharma का जवाब सुन छूट जाएगी आपकी हंसी

Cricket News women t20 world cup 2024 Prize Money cricket news in hindi Women T20 world cup 2024
Advertisment
Advertisment