Advertisment

IND vs NZ: विश्व कप में भारत का सफर खत्म, 18 रनों से जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

विराट कोहली के आउट होने के बाद अभी स्कोरबोर्ड में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आए केएल राहुल भी 1 रन के निजी स्कोर पर मैट हैनरी का दूसरा शिकार बन गए.

author-image
Sunil Chaurasia
एडिट
New Update
IND vs NZ: विश्व कप में भारत का सफर खत्म, 18 रनों से जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

image courtesy- icc/ twitter

Advertisment

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. बारिश की वजह से दो दिन तक चले इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए. 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 49.3 ओवर में 221 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया पहली ही गेंद से दबाव में दिखी, नतीजन दूसरे ही ओवर में रोहित शर्मा महज 1 रन बनाकर मैट हैनरी की गेंद पर आउट हो गए. यहां से टीम इंडिया के विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा. तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए कप्तान विराट कोहली भी सिर्फ 1 ही रन बना पाए और ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए.

विराट कोहली के आउट होने के बाद अभी स्कोरबोर्ड में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आए केएल राहुल भी 1 रन के निजी स्कोर पर मैट हैनरी का दूसरा शिकार बन गए. केएल राहुल के आउट होने के बाद टीम इंडिया का स्कोर 3.1 ओवर में 5/3 हो गया था. टीम इंडिया का चौथा विकेट 24 रन के स्कोर पर गिरा जब मैट हैनरी की गेंद पर जिमी नीशम ने एक हाथ से जबरदस्त कैच पकड़कर दिनेश कार्तिक को भी वापस भेज दिया था. कार्तिक का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर खड़े रिषभ पंत ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन पंत अपने ही खराब शॉट की वजह से 32 रन बनाकर आउट हो गए.

ये भी पढ़ें- World Cup: फाइनल की दौड़ में कल इंग्लैंड से भिड़ेगा ऑस्ट्रेलिया, कंगारुओं को सता रहा है ये डर

पंत के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या भी 32 रन बनाकर आउट हो गए. पांड्या को मिचेल सैंटनर ने अपना दूसरा शिकार बनाया. पांड्या का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए रविंद्र जडेजा ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर 116 रनों की अच्छी साझेदारी की. लेकिन टीम इंडिया के लिए जडेजा अंत तक नहीं खेल पाए और 77 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए. जडेजा के आउट होने के बाद ही महेंद्र सिंह धोनी भी 50 रनों की पारी खेलकर मार्टिन गप्टिल के डायरेक्ट थ्रो ने उन्हें वापस भेज दिया. धोनी का विकेट गिरने के बाद भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए और अंत में युजवेंद्र चहल 5 रन बनाकर नीशम का शिकार बने. न्यूजीलैंड के लिए मैट हैनरी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए. ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सैंटनर को 2-2 और लॉकी फर्ग्यूसन और जेम्स नीशम को 1-1 विकेट मिला.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही और सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गप्टिल महज 1 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हो गए. मार्टिन गप्टिल के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर खेलने आए कप्तान केन विलियमसन ने हैनरी निकोल्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की अच्छी साझेदारी की. हालांकि ये साझेदारी ज्यादा आगे नहीं जा सकी और रविंद्र जडेजा ने हैनरी निकोल्स को 28 रन के स्कोर पर आउट कर दिया. निकोल्स का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने विलियमसन का भरपूर साथ निभाया.

ये भी पढ़ें- World Cup: रविंद्र जडेजा मामले में संजय मांजरेकर और माइकल वॉन के बीच विवाद गहराया, ट्विटर पर किया ब्लॉक

विलियमसन और टेलर के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी हुई. इसी दौरान कप्तान केन विलियमसन ने अपने वनडे करियर का 50वां अर्धशतक भी पूरा किया. दोनों को बल्लेबाजी करते देख ऐसा लगा कि न्यूजीलैंड यहां से एक अच्छे स्कोर तक पहुंच जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. युजवेंद्र चहल ने कप्तान केन को 67 रनों के स्कोर पर आउट कप वापस लौटने के लिए मजबूर कर दिया. 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए जेम्स नीशम अपने खाते में केवल 12 रन ही जोड़ पाए और हार्दिक पांड्या का इकलौता शिकार बने.

न्यूजीलैंड के लिए थोड़ी-बहुत राहत की बात ये थी कि दूसरे छोर पर रॉस टेलर जमे हुए थे और धीरे-धीरे स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाते जा रहे थे. नीशम के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कॉलिन डि ग्रैंडहोम भी केवल 16 रन बनाए और भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हो गए. 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए टॉम लेथम जैसे ही टेलर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की, उतने में ही बारिश ने मैच में खलल डाल दिया. बारिश शुरु होने के समय न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बना लिए थे. इसके बाद लगातार रुक-रुक कर बारिश होती रही जिसकी वजह से अंपायरों ने मैच को रिजर्व डे पर शिफ्ट कर दिया.

बुधवार को जब न्यूजीलैंड ने दोबारा बैटिंग शुरू की तो उनके एक के बाद एक लगातार 3 विकेट गिर गए. मैच के दूसरे दिन आते ही रॉस टेलर अपने खाते में केवल 7 रन ही जोड़ पाए और 74 रन बनाकर रविंद्र जडेजा के डायरेक्ट हिट पर आउट वापस लौट गए. टॉम लेथम 10 और मैट हैनरी 1 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार के 10वें ओवर में आउट हो गए. टीम इंडिया के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाया.

Source : Sunil Chaurasia

IND vs NZ Semi Final IND vs NZ Live Score IND vs NZ Live Streaming india vs new zealand live indi India vs new Zealand Live score IND vs NZ match 1st Semi Final live streaming india vs new Zealand match scorecard india vs new Zealand Match Today
Advertisment
Advertisment