Advertisment

ICC World Cup 2023 Schedule : 5 अक्टबूर से वनडे वर्ल्ड कप का आगाज, इस दिन भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान

World Cup 2023 Schedule : ICC ने आज वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. 5 अक्टबूर से टूर्नामेंट का आगाज होगा. इसका फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान के मैच 15 को एक दूसरे से भिड़ेगी.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
वनडे वर्ल्ड कप शेड्यूल का हो गया ऐलान

वनडे वर्ल्ड कप शेड्यूल का हो गया ऐलान( Photo Credit : ICC, Twitter)

ICC ODI World Cup 2023 Schedule, Venue : क्रिकेट फैंस का इंतजार खत्म हुआ. वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आज (27 जून) को इसका ऐलान किया है. 5 अक्टूबर से टूर्नामेंट का आगाज होगा. इसका फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं इसका पहला सेमीफाइनल मुंबई और दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता में खेला जाएगा.  World Cup 2023 का ओपनिंग मैच डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और पिछली बार की रनरअप न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा. जबकि भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) 15 अक्टूबर को एक दूसरे से अहमदाबाद में भिड़ेंगे. 

Advertisment

वहीं टीम इंडिया 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से टूर्नामेंट में अपना आगाज करेगी. जबकि वर्ल्ड कप में 15 अक्टूबर (रविवार) को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 

PCB की वजह से हुई शेड्यूल में देरी

Advertisment

रिपोर्ट्स के मुताबिक, World Cup 2023 Schedule में देरी की वजह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के ओर से न्यूट्रल वेन्यू की मांग थी. PCB ने पहले तो ICC से अपने सारे मुकाबले किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने की मांग की थी. इसपर ICC ने PCB को मना लिया था, लेकिन फिर इसके PCB ने ये भी मांग कर दी थी कि वह भारत के खिलाफ अपना मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नहीं खेलना चाहता है.

यह भी पढ़ें: WC 2023 Qualifiers : कौन है Logan Van Beek? सुपर ओवर में जड़ दिए 30 रन, 2 बार की चैंपियन WI को हराया

इसके अलावा PCB की ये दूसरी भी मांग थी कि ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ अपना मैच के वेन्यू बेंगलुरु और चेन्नई को आपस में बदलना चाहता है, पाकिस्तान बेंगलुरु में अफगानिस्तान और चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना चाहता था, लेकिन ICC और BCCI ने पाकिस्तान की यह दोनों मांग मानने से इनकार कर दिया.

Advertisment

भारत को 10 साल से ICC Trophy का इंतजार

बहरहाल, भारतीय फैंस ये उम्मीद करेंगे कि टीम इंडिया 12 साल एक बार फिर ट्रॉफी को अपने नाम करने में कामयाब होगी. गौरतलब है कि यह वनडे वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में खेला जाएगा. इससे पहले भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 की मेजबानी की थी. तब महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2011 के खिताब पर कब्जा जमाया था. भारतीय टीम पिछले 10 साल से कोई आईसीसी टूर्नामेंट को जीतने में कामयाब नहीं हुई है. भारत ने अपना आखिरी आईसीसी ट्रॉफी Dhoni की अगुवाई में साल 2013 में जीता था. अब एक बार फिर टीम इंडिया अपने घर में 10 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी.

World Cup semifinals venue world cup 2023 schedule odi World Cup 2023 schedule venue ODI World Cup 2023 venue यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 world cup 2023 final venue ICC World Cup 2023 ODI World Cup 2023 schedule
Advertisment
Advertisment