Advertisment

SA vs AUS : फिर 'चोकर' साबित हुई साउथ अफ्रीका, जीत के साथ फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया टीम

SA vs AUS : सेमीफाइनल मैच में साुथ अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में एंट्री कर ली है. अब 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा.

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
sa vs aus result

sa vs aus result( Photo Credit : Social Media)

SA vs AUS : वर्ल्ड कप 2023 के दोनों फाइनलिस्ट मिल चुके हैं. जहां, वानखेड़े में न्यूजीलैंड को हराकर टीम इंडिया फाइनल में पहुंची, तो वहीं अब साउथ अफ्रीका को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार फाइनल में जगह पक्की कर ली है. कोलकाता के ईडेन-गार्डेन्स में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना साउथ अफ्रीका से हुआ, जिसे 3 विकेट से हरा दिया. इस मैच में टॉस जीतकर कप्तान टेम्बा बावुमा ने बल्लेबाजी चुनी थी, लेकिन उनकी टीम 212 पर ही ऑलआउट हो गई थी. 

Advertisment

ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीता मैच

साउथ अफ्रीका जब 212 पर ऑलआउट हुई. तो ऐसा लगा कि ऑस्ट्रेलिया आसानी से जीत जाएगी. मगर, मैच में रोमांच बना रहा. पहले विकेट के लिए ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर के बीच  60 रनों की पार्टनरशिप हुई. मगर फिर बैक टू बैक 2 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट गंवाए. पहले डेविड वॉर्नर 29(18) पर आउट हुए और मिचेल मार्श शून्य पर चलते बने. ट्रेविस हेड ने 48 गेंदों पर 62 रनों की तूफानी पारी खेली. स्टीव स्मिथ 30(62) रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे. मार्नस लाबुशेन 18 पर, तो ग्लेन मैक्सवेल सिर्फ 1 रन बनाकर तबरेज शम्सी का शिकार हुए. जोश इंगलिस 28 पर आउट हुए. आखिर में मिचेल स्टार्क 16(38) और पैट कमिंस 10(10) अपनी टीम को जीत की दहलीज के पार लेकर गए और 3 विकेट से जीत दिलाई.

फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया का होगा आमना-सामना

साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल मैच में मात देकर ऑस्ट्रेलिया टीम ने 8वीं बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. अब 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा. 

212 पर ऑलआउट हुई साउथ अफ्रीका

टॉस जीतकर  टेम्बा बावुमा ने बल्लेबाजी चुनी थी. मानो, यही उनकी सबसे बड़ी गलती साबित हुई. पूरी टीम 212 पर ही ऑलआउट हो गई. हालांकि, ये स्कोर भी बड़ा ही था, क्योंकि एक वक्त था, जब अफ्रीका का स्कोर 24/4 था. चूंकि, कप्तान टेम्बा बावुमा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद क्विंटन डी कॉक भी 3 रन बनाकर चलते बने. रासी वान डेर दुसैन 6 और एडेन मार्करम 10 पर आउट हो गए. लेकिन, इसके बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने मिलकर पारी को संभाला और 95 रनों की पार्टनरशिप बनाई. मगर, तभी क्लासेन 47(48) पर आउट हो गए. फिर अगली ही बॉल पर मार्को जांसन गोल्डन डक पर आउट हो गए.

Gerald Coetzee 19 और केशव महाराज 4 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. मगर, इस मैच की हाईलाइट रहे डेविड मिलर. उन्होंने शुरुआत से ही जिम्मेदारी उठाई और अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. मिलर ने नॉकआउट मैच में शतक लगाकर ने ना केवल अपनी टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया बल्कि इतिहास भी रचा. वह नॉकआउट मैच में साउथ अफ्रीका के लिए शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. मिलर ने 115 गेंदों में शतक पूरा किया, लेकिन अगली ही गेंद पर पैट कमिंस ने उन्हें चलता कर दिया. मिलर ने अपनी पारी में 8 चौके और 5 छक्के भी लगाए.

Source : Sports Desk

SA vs AUS world cup 2023 update sa vs aus result
Advertisment
Advertisment