Advertisment

न्यूजीलैंड से 4 साल पुराना हिसाब चुकता करेगी टीम इंडिया, मौका है बड़ा

IND vs NZ In Semifinals : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मैच होना लगभग तय है. तो आइए दोनों के आंकड़ों पर एक नजर डाल लेते हैं...

author-image
Sonam Gupta
एडिट
New Update
IND vs NZ In Semifinals

IND vs NZ In Semifinals( Photo Credit : Social Media)

IND vs NZ In Semifinals : वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है. इतना ही नहीं भारत अंक तालिका में नंबर-1 पर है, नतीजन सेमीफाइनल में रोहित एंड कंपनी चौथे नंबर वाली टीम के साथ खेलेगी. भले ही अभी ऑफिशियली ये जानकारी ना मिली हो, लेकिन सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से हो सकता है. जी हां, 2019 की ही तरह इस बार भी सेमीफाइनल में भारत-न्यूजीलैंड का आमना-सामना होना है. 

Advertisment

भारत-न्यूजीलैंड का आमना-सामना

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने आने वाली हैं. दरअसल, भारत तो पहले ही टेबल टॉप पर है. वहीं, श्रीलंका पर मिली जीत के बाद न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में पहुंचना तय ही हो गया है. चूंकि, पाकिस्तान के लिए अंतिम दौर में पहुंचना नामुमकिन हो चुका है. मगर, भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस मैच को लेकर फैंस के बीच काफी टेंशन देखने को मिल रही है, जिसकी वजह कहीं ना कहीं वर्ल्ड कप 2019 ही है.

2019 में 18 रन से हारा था भारत

Advertisment

वर्ल्ड कप 2019 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच हुआ था. बारिश के कारण रिजर्व डे में मैच पहुंचा, जहां भारतीय बैटिंग ऑर्डर बुरी तरह फ्लॉप हुआ और भारत को 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. वो महेंद्र सिंह धोनी के इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच रहा था. उस हार के साथ ही वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया का सफर भी खत्म हो गया था. ऐसे में अब भारतीय टीम के पास 2019 में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार का हिसाब चुकता करने का बेहतरीन मौका है. 

किसका पलड़ा है भारी?

वनडे क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड आंकड़ों पर गौर करें, तो 116 बार दोनों टीमें वनडे में आमने-सामने हो चुकी हैं. भारत ने इस दौरान 58 मुकाबले और न्यूजीलैंड ने 50 मुकाबले जीते हैं. 7 मैच बेनतीजा रहे हैं, जबकि एक मैच टाई रहा है. वर्ल्ड कप की बात करें, तो आज तक भारत-न्यूजीलैंड 10 बार आमने-सामने आई हैं, जिसमें से 4 मैच भारत ने जीते हैं, वहीं 5 मैच में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है. वहीं, एक मुकाबला बेनतीजा रहा. हालांकि, इस बार भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है, क्योंकि घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम को किसी भी टीम के लिए हराना मुश्किल है. इतना ही नहीं वर्ल्ड कप 2023 में रोहित एंड कंपनी ने खेले गए सभी 8 मैच जीते हैं, इससे आप टीम के फॉर्म का अंदाजा लगा ही सकते हैं.

Advertisment

Source : Sports Desk

IND vs NZ News ind-vs-nz IND vs NZ In Semifinals cricket news in hindi sports news in hindi Rohit Sharma World Cup 2023 world cup updates
Advertisment
Advertisment