Advertisment

IND vs PAK : ICC टूर्नामेंट में जब-जब आमने-सामने आए विराट कोहली और बाबर आजम, बना ये अनोखा संयोग

विराट कोहली और बाबर आजम का पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में सामना हुआ था. उसके बाद दोनों कुल 5 बार वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी में आमने-सामने आए हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
ICC टूर्नामेंट में जब-जब सामने आए विराट कोहली और बाबर आजम

ICC टूर्नामेंट में जब-जब सामने आए विराट कोहली और बाबर आजम( Photo Credit : Social Media)

Virat Kohli vs Babar Azam : वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023 ) का 5 अक्टूबर से आगाज होगा. इस बार वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में खेला जाएगा. वहीं इस टूर्नामेंट मे भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत अब 15 अक्टूबर की जगह 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टोडियम में होगी. साल 1992 के बाद से ऐसे तो भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत आईसीसी टूर्नामेंट में कई भिड़ंत देखने को मिली हैं. लेकिन मौजूदा वक्त के दोनों टीमों के दो स्टार खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) और बाबार आजम (Babar Azam) का आईसीसी टूर्नामेंट में 5 बार आमना-सामना हुआ है. दिलचस्प बात ये है कि इन 5 आईसीसी टूर्नामेंट में इन दोनों में से जिस खिलाड़ी ने जब-जब ज्यादा रन बनाए हैं उसकी टीम को जीत मिली है. आइए जानते हैं ऐसा कब-कब हुआ है?

Advertisment

कब-कब ICC टूर्नामेंट में हुआ विराट और बाबर का सामना?

विराट कोहली दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं. वह भारत के लिए कई आईसीसी टूर्नामेंट खेल चुके हैं. उनके पास इस टूर्नामेंट का अच्छा खास अनुभव है. जबकि बाबर आजम की कोहली जितना अनुभव नहीं है, लेकिन फिर भी 5 बार ये दोनों खिलाड़ी ICC टूर्नामेंट में आमने-सामने आए हैं. उन पांच मौकों में से 2 बार पाकिस्तान तो जीत हासिल हुई है, जबकि 3 बार भारत ने जीत दर्ज की है. इसमें खास बात यह है कि पाकिस्तान की जीत के दोनों मौकों पर बाबर ने कोहली से ज्यादा रन बनाए. वहीं भारत को जिन 3 मैचों में जीत हासिल हुई उसमें कोहली ने बाबर से ज्यादा रन बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 के लिए मिल गई पुरानी जोड़ी, कपिल, धोनी के बाद रोहित जीतेंगे जहां

Advertisment

ICC Tournaments में बाबर आजम औक कोहली का आमना-सामना

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 (ग्रुप स्टेज)- बाबर आजम 8 रन, विराट कोहली 81 रन (भारत जीता)

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 (फाइनल)- बाबर आजम 46 रन, विराट कोहली 5 रन (पाकिस्तान जीता)

वनडे वर्ल्ड कप 2019 - बाबर आजम 48 रन, विराट कोहली 77 रन (भारत जीता)

टी20 वर्ल्ड कप 2021 - बाबर आजम 68 रन, विराट कोहली 57 रन (पाकिस्तान जीता)

टी20 वर्ल्ड कप 2022 - बाबर आजम 0 रन, विराट कोहली 82 रन (भारत जीता)

IND vs PAK Champions Trophy Head to head IND vs PAK World Cup Head to head Babar Azam World Cup Record Babar azam Virat Kohli World Cup Record Babar Azam ICC Tournament Runs IND vs PAK ICC Tournament World IND vs PAK virat kohli vs babar azam Virat Kohli
Advertisment
Advertisment