Advertisment

World Cup 2023: वर्ल्ड कप का बायकॉट करने की भूल नहीं करेगा पाकिस्तान, भुगतने पड़ जाएंगे ये परिणाम! 

ODI World Cup 2023 : पाकिस्तान वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आने की बात कह रहा है, लेकिन पाकिस्तान वनडे वर्ल्ड कप का बायकॉट करने के बारे में सोच भी नहीं सकता है.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
वर्ल्ड कप का बॉयकट करने की भूल नहीं करेगा पाकिस्तान

वर्ल्ड कप का बॉयकट करने की भूल नहीं करेगा पाकिस्तान( Photo Credit : Social Media)

ODI World Cup 2023 : वनडे वर्ल्ड कप इसी साल भारत की मेजबानी में खेला जाना है. इस टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से होगा, जबकि फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा. इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम भी शामिल है, लेकिन वह बार-बार भारत नहीं आने की धमकी दे रहा है. पाकिस्तान के खेल मंत्री अहसान मजारी ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आता है, तो पाकिस्तान की टीम भी वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत के दौरे पर नहीं जाएगी. हालांकि पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बायकॉट करने के बारे में सोछ भी नहीं सकता. ऐसा होता है तो उसे कई बड़े परिणाम भुगतने पर सकते हैं.

Advertisment

आईसीसी से फंडिंग रुक जाएगी!

अगर पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा नहीं लेता है तो आईसीसी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की फंडिंग बंद कर सकती है. PCB की कमाई का 50 फीसदी हिस्सा ICC से आता है. आईसीसी के डिस्ट्रीब्यूशन प्लान के मुताबिक अगले 4 साल (2024-27) में PCB को 285 करोड़ रुपए मिलने हैं. ऐसे में पाकिस्तान वर्ल्ड कप के लिए भारत आने से मना करता है तो उसे भारी नुकसान भुगतने पड़ जाएंगे और ऐसी स्थिति में PCB कंगाली की कगार पर आ जाएगा.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli: विराट कोहली फिर बनेंगे टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान? पूर्व चीफ सेलेक्टर की मांग

Advertisment

चैम्पियंस ट्रॉफी की छिन सकती है मेजबानी

साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुई आतंकी हमले के बाद कई सालों तक कोई भी टीम पाकिस्तान के दौरे पर नहीं गई. पिछले एक-दो सालों में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और इंग्लैंड जैसे देशों ने पाकिस्तान का दौरा किया है. ऐसे में पाकिस्तान अपनी सुधरती छवि को फिर से बिगाड़ना नहीं चाहेगा. इसके अलावा चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) भी पाकिस्तान की मेजबानी में होना है. ऐसे में वर्ल्ड कप के लिए भारत का दौरा नहीं करने की स्थिति में नहीं है. ऐसा होता है तो आईसीसी उससे मेजबानी का अधिकार छीन सकती है, क्योंकि भारत के बिना चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन करना ICC के लिए मुमकिन नहीं होगा. बता दें कि पाकिस्तान में पिछले दो दशक से किसी आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन हुआ है. पाकिस्तान में आखिरी बार 1996 वर्ल्ड कप खेला गया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: 2011 में आखिरी बार भारत ने डोमिनिका में खेला था टेस्ट, जानें क्या है कोहली-द्रविड़ कनेक्शन

Advertisment

Ind vs Pak World Cup 2023 India vs Pakistan ind vs pak on odi world cup Pakistan on World Cup 2023 Schedule ODI WC 2023 pakistan world cup venue pakistani pm World Cup 2023 भारत बनाम पाकिस्तान Bilawal Bhutto
Advertisment
Advertisment