Advertisment

World Cup 2023 : मैच टाई होने पर ऐसे होगा विनर का चुनाव, ICC ने बदल दिया है नियम

World Cup 2023 Reserve Day Rules : सवाल तो ये है की अगर मैच रिजर्व डे पर भी नहीं हो पाया तो आखिर किस टीम को विजेता चुना जाएगा? वहीं यदि फाइनल मैच टाई होता है, तो रिजल्ट कैसे निकलेगा?

author-image
Sonam Gupta
New Update
World Cup 2023 Reserve Day Rules

World Cup 2023 Reserve Day Rules( Photo Credit : Social Media)

World Cup 2023 Reserve Day Rules : भारत की मेजबानी में वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत हो चुकी है. लेकिन, भारत में इन दिनों हो रही बिन मौसम की बारिश ने क्रिकेट फैंस की चिंता को बढ़ा दिया है. नॉकआउट मैचों के लिए बोर्ड ने रिजर्व डे रखा है. लेकिन सवाल तो ये है की अगर मैच रिजर्व डे पर भी नहीं हो पाया तो आखिर किस टीम को विजेता चुना जाएगा? वहीं यदि फाइनल मैच टाई होता है, तो रिजल्ट कैसे निकलेगा? आइए आपको इन दोनों ही सवालों के जवाब देते हैं...

Advertisment

Reserve Day पर नहीं हुआ मैच तो क्या होगा?

वर्ल्ड कप 2022 में रिजर्व डे (Reserve Day) के नियमों को विस्तारपूर्वक जानते हैं. नियम के अनुसार, यदि मैच डे के दिन मैच पूरा नहीं हो पाता है, तो मुकाबला रिजर्व डे पर पहुंचेगा. रिजर्व डे पर भी अगर बारिश होती है, तो मैच को कम ओवर यानि 20-20 ओवर का कराने की कोशिश होगी. लेकिन, अगर फिर भी मैच संभव नहीं हो पाता है. मैच डे के दिन जहां मैच रुकेगा, वहीं से रिजर्व डे पर मैच आगे बढ़ेगा. अगर रिजर्व डे पर भी नॉकआउट मैच का नतीजा नहीं निकलता है तब क्या होगा यह बेहद दिलचस्प है. अगर सेमीफाइनल मैच रिजर्व डे पर नहीं हो पाया तो ग्रुप स्टेज में बेहतर पोजीशन पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. अब आप सोच रहे होंगे की यदि फाइनल मैच बारिश में धुलता है तो कौन विनर होगा? नियम के अनुसार, दोनों ही फाइनलिस्ट टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बारिश ना बिगाड़ दे वर्ल्ड कप का मजा, यहां देखिए भारत के सभी 9 मैचों में कैसा रहेगा मौसम

Advertisment

टाई होने पर कैसे चुना जाएगा विनर?

वर्ल्ड कप 2019 के वर्ल्ड कप के फाइनल मैच ने रोमांच की सारी हदें पार कर दी थीं. 50-50 ओवर में दोनों टीमों ने सेम स्कोर बनाए, फिर दो सुपर ओवर हुए, जिनके स्कोर भी टाई हुए. इसके बाद अधिक बाउंड्री लगा वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया गया. लेकिन, इस बार यदि 2019 वाली स्थिति बनती है, तो तब तक सुपर ओवर होंगे, जब तक मैच का फैसला नहीं निकलता है. 

Source : Sports Desk

super Over rule Reserve Day Super Over rule super over rule change World Cup 2023 Reserve Day Super Over World Cup 2023 Reserve Day Rules Reserve Day rule ICC
Advertisment
Advertisment