Advertisment

IPL 2025: RTM को लेकर असली खबर तो अब आई है, फ्रेंचाइजी और फैंस दोनों के लिए खुशखबरी

IPL 2025: आईपीएल में राइट टू मैच को लेकर एक बड़ी और रोचक खबर आ रही है. इससे फ्रेंचाइजियों के अलावा उनके समर्थक भी काफी खुश होंगे.

Advertisment
author-image
Pankaj Kumar
New Update
if any team retain one player for IPL 2025 the can use 5 RTM in Mega Auction

IPL 2025 (Image- Social Media)

Advertisment

IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 में मेगा नीलामी होनी है. नीलामी का सभी 10 फ्रेंचाइजी, क्रिकेटर्स और फैंस इंतजार कर रहे हैं. लेकिन नीलामी से पहले सबसे अहम ये है कि कितने खिलाड़ियों को टीमें रिटेन कर सकती हैं और कितने खिलाड़ियों को राइट टू मैच (RTM) के जरिए टीम में शामिल कर सकती हैं. इससे जुड़ी 2 बड़ी रिपोर्ट आई हैं. 

Advertisment

इतने खिलाड़ियों को किया जा सकता है रिटेन

रिपोर्टों के मुताबिक आईपीएल 2025 में बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजी को 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने का अधिकार दे सकती है. इस नियम से कई फ्रेंचाइजी खुश हो सकती हैं तो कुछ एसआरएच और केकेआर जैसी टीमों को झटका भी लग सकता है. साथ ही 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की स्थिति में 1 RTM का उपयोग टीम कर सकती है. 

नई रिपोर्ट में क्या?

Advertisment

आरटीएम से जुड़ी एक नई रिपोर्ट ये है कि अगर कोई फ्रेंचाइजी 5 जगह कम खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो जितनी संख्या बचती है उतने खिलाड़ियों को आरटीएम के जरिए टीम में शामिल कर सकती है. उदाहरण के तौर पर अगर कोई टीम सिर्फ 2 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो नीलामी के दौरान वो 4 खिलाड़ियों को आरटीएम के तहत टीम में शामिल कर सकती है. ये नियम टीम और फैंस दोनों को खुश करने वाला है. आरटीएम के तहत टीमों के पास अपने उन खिलाड़ियों को टीम से जोड़ने का मौका होगा जिन्हें वे किसी कारणवश रिटेन नहीं कर पाएंगे. इससे फैंस भी टीम के साथ जुड़े रहेंगे.

क्या है RTM का नियम?

राइट टू मैच कार्ड के जरिए सभी फ्रेंचाइजी नीलामी के दौरान बिक चुके अपने खिलाड़ी को वापस खरीद सकते है. इसके लिए उन्हें खिलाड़ी को खरीदने के लिए नीलामी खत्म होने के बाद सबसे ऊंची बोली की बराबरी करनी पड़ती है. इसका मतलब यह हुआ कि खिलाड़ी की जो कीमत लगी है उसी कीमत पर फ्रेंचाइजी अपने पुराने खिलाड़ी को हासिल कर सकती है. आईपीएल 2018 के लिए हुई नीलामी में पंजाब ने शिखर धवन को 5 करोड़ 20 लाख में खरीदा था लेकिन हैदराबाद ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर धवन को वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-  Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या की टेस्ट में वापसी, इस ऑलराउंडर का करियर खत्म कर देगी

ये भी पढ़ें-  अभी अभी आई बड़ी खबर, बनारस के लोगों की लग गई लॉटरी, पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा

ये भी पढ़ें-  Virat Kohli: विराट कोहली के आगे कुछ नहीं रुट, विलियमसन, स्मिथ, दिग्गज क्रिकेटर के बयान ने मचाई सनसनी

ipl mega auction 2025 Jay Shah IPL 2025 IPL mega auction ipl-news 1 RTM ipl retention news
Advertisment
Advertisment