Advertisment

Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट में हड़कंप, अगले 7 दिन में शुरु हो सकती है बर्बादी की कहानी

Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच 21 अगस्त से 2 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरु हो रही है. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की नजर इस सीरीज पर नहीं बल्कि कहीं और है. पाकिस्तान की नजर वहां है जहां अगले 7 दिनों में कुछ ऐसा हो सकता है जो उसे भारी नुकसान पहुंचा सकता है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
If Jay Shah becomes next ICC president Pakistan Cricket board will be in huge loss know how

Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट में हड़कंप, अगले 7 दिन में शुरु हो सकती है बर्बादी की कहानी (Image- Social Media)

Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच 21 अगस्त से 2 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरु हो रही है. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की नजर इस सीरीज पर नहीं बल्कि कहीं और है. पाकिस्तान की नजर वहां है जहां अगले 7 दिनों में कुछ ऐसा हो सकता है जो उसे भारी नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईसीसी के अध्यक्ष पद के होने वाले चुनाव की जिसमें जय शाह अगले अध्यक्ष के प्रुमख उम्मीदवार के रुप में उभरे हैं. 

Advertisment

पाकिस्तान के लिए बेहद अहम 

आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले ने अध्यक्ष पद का लगातार तीसरा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. उनके इनकार के बाद नए अध्यक्ष को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है और जो नाम सबसे आगे चल रहा है  वो है बीसीसीआई जय शाह का. रिपोर्टों के मुताबिक अगले आईसीसी अध्यक्ष के लिए जय शाह नामांकन कर सकते हैं.

द एज की एक रिपोर्ट के मुताबिक शाह को आईसीसी के अगले अध्यक्ष पद के लिए इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का समर्थन मिल चुका है.साथ ही और भी कई क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष के रुप में उन्हें अपना समर्थन दे रहे हैं. ऐसे में शाह अगर नामांकन करते हैं तो उनका अध्यक्ष के रुप में चुना जाना तय है. बता दें कि अध्यक्ष के रुप में नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त है, यानी से आज से 7 वां दिन. 

पाकिस्तान के मंसूबे पर फिरेगा पानी 

जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने का सबसे बड़ा नुकसान पाकिस्तान को हो सकता है. दरअसल, पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करनी है. ये टूर्नामेंट फरवरी-मार्च 2025 में खेला जाना है. पाकिस्तान इस आयोजन की तैयारी कर रहा है. कराची सहित कई स्टेडियम के निर्माण में करोड़ों रुपये खर्च हो रहे हैं.

पाकिस्तान की ख्वाहिश है कि जिस तरह वो वनडे विश्व कप खेलने के लिए भारत आया था उसी तरह बीसीसीआई भी भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान भेजे. पीसीबी कई मंच से इस मुद्दे को उठा भी रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पता है कि अगर भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करती है तो पाकिस्तान के साथ साथ दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी स्टेडियम में पहुंचेंगे. ब्रॉडकास्टिंग और एड भी भारतीय टीम की वजह से बोर्ड को मिलेंगे. 

इस तरह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को करोडों का मुनाफा चैंपियंस ट्रॉफी में सिर्फ भारत के जाने से होगा लेकिन ये सबकुछ बीसीसीआई और आईसीसी पर निर्भर करता है कि ये दोनों संस्थाएं टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजती हैं या नहीं. हालांकि बीसीसीआई की तरफ से इस मुद्दे पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन बोर्ड की चुप्पी को ना के रुप में देखा जा रहा है.

जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद पाकिस्तान का भारतीय टीम को बुलाने और करोड़ों रुपये कमाने का मंसूबा पूरा नहीं हो पाएगा. चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी का टूर्नामेंट है और इसके आयोजन संबंधी सभी अहम निर्णय अध्यक्ष लेंगे.  इसी वजह से पाकिस्तान में हड़कंप है क्योंकि शाह टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने की जगह हाईब्रिड मॉडल पर जाएंगे और पीसीबी के लिए घाटे का सौदा होगा.   

ये भी पढ़ें-  वैसी पारी आज तक नहीं देखी, विराट कोहली के खौफ से अब तक बाहर नहीं आ सके हैं शाहीन अफरीदी

Pakistan Cricket Board icc champions trophy ICC Jay Shah News
Advertisment
Advertisment