Advertisment

IPL 2025: सस्पेंस खत्म, कई फ्रेंचाइजियों और खिलाड़ियों के विरोध के बावजूद अगले सीजन लागू रहेगा ये नियम

IPL 2025: 2 साल पहले आईपील में एक नियम लागू किया गया था. चर्चा थी की वो नियम आईपीएल 2025 में खत्म किया जा सकता है लेकिन ताजा रिपोर्टों के मुताबिक ये नियम लागू रहेगा.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
impact player rule will be continue in IPL 2025 reports

IPL 2025 (Image- Social Media)

Advertisment

IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 को लेकर कई बड़ी खबरें सामने आई हैं. इसमें खिलाड़ियों के रिटेंशन, RTM और टीम की पर्स वैल्यू, मैच फीस आदि से जुड़ी खबरे हैं लेकिन एक और ऐसी खबर आई है जो कई फ्रेंचाइजियों और दिग्गज क्रिकेटरों को हैरान कर सकती है. ये खबर इम्पैक्ट प्लेयर नियम के संबंध में है. इस नियम का पिछले सीजन भारी विरोध हुआ था. 

लागू रहेगा नियम

ईएसपीएन के मुताबिक आईपीएल 2025 में भी इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू रहेगा. बीसीसीआई और आईपीएल टीमों के बीच कुछ समय पहले हुई बैठक में इस नियम को लेकर टीमों के अलग अलग विचार थे लेकिन विरोधाभासों के बावजूद बोर्ड ने इस नियम को अगले सीजन के लिए जारी रखने का फैसला किया है. बता दें कि पिछले सीजन इस नियम के विरोध में रोहित शर्मा और डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों ने विरोध जताया था. बता दें कि इस नियम के तहत कोई भी टीम अपने प्लेइंग XI में गेंदबाजी के दौरान किसी भी खिलाड़ी की जगह कोई गेंदबाज और बल्लेबाजी के समय किसी गेंदबाज की जगह बल्लेबाज को शामिल कर सकती है.

रिटेंशन को लेकर आई खबर 

रिपोर्टों के मुताबिक आईपीएल 2025 में बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजी को 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने का अधिकार दे सकती है. इस नियम से कई फ्रेंचाइजी खुश हो सकती हैं तो कुछ एसआरएच और केकेआर जैसी टीमों को झटका भी लग सकता है. साथ ही 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की स्थिति में 1 RTM का उपयोग टीम कर सकती है.

RTM को लेकर बड़ी अपडेट 

आरटीएम से जुड़ी एक नई रिपोर्ट ये है कि अगर कोई फ्रेंचाइजी 5 जगह कम खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो जितनी संख्या बचती है उतने खिलाड़ियों को आरटीएम के जरिए टीम में शामिल कर सकती है. उदाहरण के तौर पर अगर कोई टीम सिर्फ 2 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो नीलामी के दौरान वो 4 खिलाड़ियों को आरटीएम के तहत टीम में शामिल कर सकती है. ये नियम टीम और फैंस दोनों को खुश करने वाला है. आरटीएम के तहत टीमों के पास अपने उन खिलाड़ियों को टीम से जोड़ने का मौका होगा जिन्हें वे किसी कारणवश रिटेन नहीं कर पाएंगे. इससे फैंस भी टीम के साथ जुड़े रहेंगे.    

ये भी पढ़ें-  Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या की टेस्ट में वापसी, इस ऑलराउंडर का करियर खत्म कर देगी

ये भी पढ़ें-  अभी अभी आई बड़ी खबर, बनारस के लोगों की लग गई लॉटरी, पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा

ये भी पढ़ें-  Virat Kohli: विराट कोहली के आगे कुछ नहीं रुट, विलियमसन, स्मिथ, दिग्गज क्रिकेटर के बयान ने मचाई सनसनी

cricket news in hindi IPL 2025 ipl-news Impact Player Rule
Advertisment
Advertisment