IPL 2025 में 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम रहेगा या नहीं, सामने आई बड़ी अपडेट

IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 की शुरुआत में अभी कम से कम 8 महीने का समय शेष है लेकिन सीजन से संबंधित खबरें सुर्खियों में हैं. अगले सीजन से पहले मेगा नीलामी होनी है.

author-image
Pankaj Kumar
एडिट
New Update
Impact player rule will stay in IPL 2025 reports

IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 की शुरुआत में अभी कम से कम 8 महीने का समय शेष है लेकिन सीजन से संबंधित खबरें सुर्खियों में हैं. अगले सीजन से पहले मेगा नीलामी होनी है. इसलिए नीलामी, रिटेंशन से संबंधित खबरें छाई हुई हैं. साथ ही कौन से खिलाड़ी और कोच किस टीम से जुड़ सकते हैं ये खबर भी चर्चा में है. आईपीएल 2025 से जुड़ी एक बेहद अहम खबर स्पोर्ट्स स्टार की तरफ से आई है जो इम्पैक्ट प्लेयर से संबंधित हैं. 

Advertisment

इम्पैक्ट प्लेयर नियम रहेगा या नहीं

स्पोर्ट्स स्टार के मुताबिक आईपीएल 2025 में इम्पैक्ट प्लेयर रुल के रहने की संभावना ज्यादा है. रिपोर्ट के मुताबिक लीग की फ्रेंचाइजी और ब्रॉडकास्टर का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम ने लीग को ज्यादा रोचक और कठिन बनाया है. इसलिए इसे बरकरार रखा जाना चाहिए. फ्रेंचाइजियों के इस दृष्टिकोण के बाद माना जा रहा है कि इम्पैक्ट प्लेयर का इम्पैक्ट अगले सीजन भी दिखेगा. 

 

ये भी पढ़ें- IPL 2025: पूरी तरह बदला नजर आएगा आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन, इन 2 टीमों को मिलेंगे कई नए प्लेयर्स

कई दिग्गजों ने बताया था गैर जरुरी 

आईपीएल 2024 के दौरान रोहित शर्मा और डेविड मिलर जैसे कई खिलाड़ियों ने इम्पैक्ट प्लेयर रुल को गैर जरुरी बताते हुए इसे हटाने की मांग की थी. रोहित का कहना था कि जब ऐसे नियम अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं हैं तो फिर आईपीएल में उपयोग  में लाने का कोई मतलब नहीं हैं. वहीं कई विशेषज्ञों के मुताबिक इम्पैक्ट प्लेयर रुल की वजह से ऑलराउंडर्स के अस्तित्व को खतरा है. इसलिए भी इसे खत्म किया जाना चाहिए.

बता दें कि आईपीएल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर रुल लाया गया था. इस नियम के मुताबिक कोई टीम मैच के दौरान गेंदबाजी के समय के किसी बल्लेबाज की जगह गेंदबाज और बल्लेबाजी के समय किसी गेंदबाज की जगह किसी बल्लेबाज को प्लेइंग XI में शामिल कर सकती है.

ये भी पढ़ें-  IPL 2025: रिकी पोंटिंग के बाद एक और विदेशी कोच की छुट्टी, इन तीन भारतीयों पर फ्रेंचाइजी की नजर

 

IPL 2025 Impact player rule in t20
Advertisment