Advertisment

IND vs BAN: इस खास क्लाब में शामिल होंगे विराट कोहली, बस करना होगा ये काम

Virat Kohli Test Records: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के निशाने पर कई रिकॉर्ड होंगे. इनमें एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जो वो पहले मैच में ही तोड़ देंगे.

author-image
Roshni Singh
New Update
Virat Kohli IND vs BAN

इस खास क्लाब में शामिल होंगे विराट कोहली (Social Media)

Virat Kohli Test Records: भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का 19 सितंबर यानी कल से आगाज हो रहा है. पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा. इस मैच के जरिए विराट कोहली लंबे समय बाद टेस्ट फॉर्मेट में खेलते नजर आएंगे. इस सीरीज में कोहली कई रिकॉर्ड को अपने कर सकते हैं. हालांकि एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे वो पहले टेस्ट की पहली पारी में ही हासिल कर सकते हैं. ये रिकॉर्ड शतक या अर्धशतक से जुड़ा नहीं है बल्कि बाउंड्री से जुड़ा है.

Advertisment

दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) पहले टेस्ट में 9 चौके लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वो टेस्ट में एक हजार चौका लगाने वाले खिलाड़ियों की क्लब में शामिल हो जाएंगे. इससे पहले ये कारनामा भारत की ओर से सिर्फ 5 बल्लेबाजों ने ही किया है. इनमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीरेंदर सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और सुनील गावस्कर शामिल हैं. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट कोहली 9 चौके जड़ते ही टेस्ट क्रिकेट में एक हजार चौके पूरे कर लेंगे और वह छठे बल्लेबाज बन जाएंगे.

कोहली की होगी खास क्लब में एंट्री

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने 2058 चौके टेस्ट में जड़े थे. इस मामलें में दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं. द्रविड़ ने टेस्ट में 1654 चौके लगाए थे. वीरेंदर सहवाग 1233 चौके के साथ तीसरे नंबर पर हैं. वहीं चौथे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण और 5वें स्थान पर सुनील गावस्कर हैं.

Advertisment

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले भारतीय

  • 2058 - सचिन तेंदुलकर
  • 1654 - राहुल द्रविड़
  • 1233 - वीरेंद्र सहवाग
  • 1135 - वीवीएस लक्ष्मण
  • 1016 - सुनील गावस्कर
  • 991 - विराट कोहली*

कोहली के पास ये रिकॉर्ड बनाने का मौका

Advertisment

विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में 26 942 रन हो चुके हैं. इस  591 पारियों में बनाए हैं. विराट अगर 2 टेस्ट की 4 पारियों में भी 58 रन बना लेते हैं तो 600 से कम पारियों में 27,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. सबसे तेज 27,000 रन सचिन के नाम है. उन्होंने 623 पारी में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. सचिन के अलावा रिकी पोंटिंग और कुमार संगाकारा ये कारनामा कर चुके हैं.  

यह भी पढ़ें:  Rohit Sharma: चेन्नई टेस्ट से पहले रोहित शर्मा ने संन्यास पर दिया बड़ा बयान

virat kohli news in hindi Virat Kohli Records virat kohli news virat kohli test records Virat Kohli
Advertisment
Advertisment