Advertisment

IND vs BAN: रवींद्र जडेजा के निशाने पर कपिल देव का ये बड़ा रिकॉर्ड, ये काम करते ही छोड़ देंगे पीछे

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा के पास इतिहास रचने का मौका होगा. जडेजा 7 विकेट लेते ही कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Ravindra Jadeja Test Records

रवींद्र जडेजा के निशाने पर कपिल देव का ये बड़ा रिकॉर्ड (Social Media)

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का 19 सितंबर से आगाज हो रहा है. पहले मुकाबले के लिए बीसीसीआई ने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिहाज से टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम है. वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को हराने के बाद बांग्लादेश का मनोबल सातवें आसमान पर होगा. ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी बांग्लादेश को बिल्कुल हल्के में नहीं लेना चाहेगी. इस टीम में युवा खिलाड़ियों के अलावा कई मैच विनिंग भी खिलाड़ी हैं, लेकिन सबकी निगाहें स्पिन जोड़ी आर अश्विन और रवींद्र जडेजा पर लगी होंगी. जडेजा इस सीरीज में अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर सकते हैं.

Advertisment

जडेजा के निशाने पर कपिल देव का रिकॉर्ड

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा अगर 7 विकेट और हासिल कर लेते हैं तो वो कपिल देव का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे. दरअसल, भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामलें में जडेजा 213 विकेट के साथ 5वें स्थान पर हैं. वहीं, कपिल देव के नाम भारत में 219 विकेट दर्ज हैं. ऐसे में जडेजा के पास कपिल देव को पीछे छोड़ भारतीय सरजमीं पर चौथा सबसे सफल गेंदबाज बनने का मौका होगा. यही नहीं, जडेजा 6 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट भी पूरे कर लेंगे. वो टेस्ट में अब तक 294 विकेट हासिल कर चुके हैं.

अश्विन इतिहास भी बना सकते हैं बड़ा कीर्तिमान

इस टेस्ट सीरीज में भारतीय दिग्गज स्पिनर आर अश्विन भी बड़ा कारनामा कर सकते हैं. दरअसल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में कर्टनी वॉल्श 8वें नंबर पर हैं, जबकि नाथन लियोन 7वें नंबर पर हैं. वॉल्श ने 519 विकेट चटकाए हैं. जबकि लियोन ने 530 विकेट हासिल कर चुके हैं. वहीं, अश्विन के नाम 100 टेस्ट मैच में 516 विकेट हैं. अगर दिग्गज भारतीय स्पिनर दोनों टेस्ट मैचों में कुल मिलाकर 15 विकेट चटका देते हैं तो वह लियोन और वॉल्श को पछाड़कर 7वें सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें:  IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट में बनेगा बड़ा कीर्तिमान, जीतते ही टीम इंडिया रचेगी इतिहास

यह भी पढ़ें:  IPL 2025: आईपीएल 2025 में CSK में शामिल हो सकते हैं ये 3 दिग्गज, खरीदने के लिए पर्स भी खाली कर देगी टीम

cricket news in hindi IND vs BAN Ravindra Jadeja
Advertisment
Advertisment