Advertisment

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने चेन्नई टेस्ट में बनाया विश्व रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने

Yashasvi Jaiswal: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने चेन्नई टेस्ट में अपनी 56 रन की पारी के दौरान एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.

author-image
Pankaj Kumar
New Update
Yashasvi Jaiswal

Yashasvi Jaiswal (Image-X)

Yashasvi Jaiswal IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का टेस्ट फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन का सिलसिला बरकरार है. चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज जहां फ्लॉप रहे वहीं जायसवाल ने बेहतरीन अर्धशतक लगाते हुए टीम को मजबूत स्थिति में ले जाने में अहम भूमिका निभाई. 

Advertisment

टेस्ट क्रिकेट का 5 वां अर्धशतक

टॉस हारने के बाद बांग्लादेश ने भारत को पहले बैटिंग का निमंत्रण दिया था. शुरूआती ओवरों में बांग्लादेश का ये फैसला सही साबित होता दिखाई दिया जब भारत ने 34 के स्कोर पर 3 विकेट खो दिए थे. रोहित और विराट जहां 6-6 रन बनाकर आउट हो चुके थे तो गिल शून्य पर पेवेलियन लौट गए. इसके बाद जायसवाल  ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़ टीम को मुश्किल से निकाला. 96 के स्कोर पर पंत 39 रन बनाकर आउट हो गए. जायसवाल 5 वें विकेट के रुप में 56 रन बनाकर आउट हुए ये उनका 5 वां टेस्ट अर्धशतक था.

ये रिकॉर्ड किया अपना नाम

Advertisment

जायसवाल के टेस्ट करियर का यह 10 वां टेस्ट है और भारत में छठा टेस्ट है. अपने घर में पहली 10 टेस्ट पारियों में 750 या उससे अधिक रन बनाने वाले जायसवाल दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. जायसवाल ने इस मामले में वेस्टइंडीज के जॉर्ज हैडली को पीछे छोड़ा. हैडली ने अपने घर में खेली पहली 10 टेस्ट पारियों में 747 रन बनाए थे. बात अगर जायसवाल के करियर की करें तो अबतक उन्होंने वेस्टइंडीज में 2 और साउथ अफ्रीका में 2 टेस्ट खेले हैं. इसके अलावा भारत में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट खेले हैं. बांग्लादेश के खिलाफ खेला जा रहा पहला टेस्ट जायसवाल के करियर का 10 वां और भारत में छठा टेस्ट है.  चेन्नई टेस्ट की पहली पारी तक जायसवाल ने 10 टेस्ट की 17 पारियों में 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाते हुए 1084 रन बना लिए हैं. 

चेन्नई टेस्ट के पहले दिन मजबूत स्थिति में भारत 

टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी भारत पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन बना चुकी है. आर अश्विन 102 और रवींद्र जडेजा 87 पर नाबाद हैं. इन दोनों के बीच 7 वें विकेट के लिए नाबाद 195 रन बना लिए हैं. पंत ने भी 39 रन बनाए. बांग्लादेश के लिए हसन महमूद ने 4 विकेट लिए.    

Advertisment

ये भी पढ़ें-   IND vs BAN: अश्विन का शतक...जडेजा का धमाल, टॉप ऑर्डर ध्वस्त होने के बावजूद चेन्नई टेस्ट में मजबूत स्थिति में भारत

ये भी पढ़ें-  Duleep Trophy: आईपीएल में मचाई थी धूम, दिलीप ट्रॉफी में रनों का सूखा, टीम इंडिया से बाहर हो सकता है ये खिलाड़ी

 

Chennai Test IND vs BAN yashasvi jaiswal news in hindi Yashasvi Jaiswal News cricket news in hindi Yashasvi Jaiswal
Advertisment
Advertisment